ईरान ने इस्रायल पर ड्रोन का हमला किया था – इस्रायल के प्रधानमंत्री का आरोप

जेरूसलेम/वॉशिंग्टन – हमास और इस्लामिक जिहाद के आतंकवादी जब गाज़ा पट्टी में से इस्रायल पर सैकड़ों रॉकेट बरसा रहे थे, तभी ईरान ने इस मौके का फायदा उठाकर सिरिया के ज़रिए इस्रायल पर विस्फोटकों से भरे ड्रोन का हमला किया था, ऐसा आरोप इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने किया। जर्मनी के विदेश मंत्री हैको मास की उपस्थिति में इस्रायल के प्रधानमंत्री ने, ईरानी बनावट के ड्रोन की जानकारी माध्यमों के सामने सार्वजनिक की। वहीं, ईरान के समर्थन के कारण ही हमास इस्रायल पर रॉकेट हमले कर रहा होने का दावा अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष जॉर्ज बुश ने किया है।

iran-israel-drone-attack-1मंगलवार १८ मई को, इस्रायल के बेन शेआन शहर में इस्रायली लष्कर ने आयर्न डोम की सहायता से एक ड्रोन गिराया था। विस्फोटकों से लैस यह ड्रोन इस्रायल और जॉर्डन की सीमा के पास गिरा था। यह ड्रोन सिरिया से आया होने की जानकारी इस्रायली लष्कर ने दी थी। गुरुवार को प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने इस ड्रोन की सारी जानकारी माध्यमों के सामने सार्वजनिक की।

‘ईरान ने इराक अथवा सीरिया से सीरिया से यह ड्रोन प्रक्षेपित किए थे। यह ड्रोन पूरी तरह ईरानी बनावट का है। खाड़ी क्षेत्र के देशों में अस्थिरता मचाने वाले आतंकवादी संगठनों को ईरान आर्थिक और लष्करी सहायता कर रहा है। गाज़ा में हमास और इस्लामिक जिहाद को भी ईरान का ही समर्थन मिल रहा है’, ऐसा आरोप प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने किया। इस्रायल के प्रधानमंत्री जब यह जानकारी दे रहे थे, तब जर्मनी के विदेश मंत्री हैको मास बाजू में ही खड़े थे।

iran-israel-drone-attack-3जर्मनी समेत स्लोव्हाकिया और झेक प्रजासत्ताक के विदेश मंत्रियों ने गुरुवार को इजरायल का दौरा किया। पिछले दस दिनों से इस्रायल और फिलिस्तीनियों में जारी संघर्ष पर चर्चा करने के लिए युरोपीय देशों के विदेश मंत्रियों का यह दौरा तय हुआ है। हमास के रॉकेट हमलों में हुए नुकसान का मुआयना इन युरोपीय नेताओं ने किया। इसके बाद जर्मनी के विदेश मंत्री वेस्ट बैंक के लिए रवाना हुए हैं।

युरोपिय देशों के विदेश मंत्री इस्रायल में होने तक हमास ने रॉकेट हमले रोके थे। लेकिन युरोपीय नेता वेस्ट बैंक के लिए रवाना होने के बाद गाजा में से इस्रायल पर फिर से रॉकेट हमले शुरू हुए। इस्रायल के अश्‍दोद, ॲश्‍खेलॉन, तेल अविव और नेतिवोत इन शहरों की दिशा में रॉकेट प्रक्षेपित हुए । इन हमलों के जवाब में गाजा में हमास के दो सुरंगी मार्ग ध्वस्त किए होने की जानकारी इस्रायली लष्कर ने दी।

अब तक गाज़ा पट्टी इसमें से इस्रायल पर ४ हज़ार से अधिक रॉकेट हमले हुए। इनमें १२ इस्रायलियों की मौत हुई । वहीं, इस्रायल ने की कार्रवाई में २२७ लोग मारे गए हैं। इनमें १७० से अधिक हमास के आतंकियों का समावेश होने का दावा इस्रायली लष्कर कर रहा है। इस्रायल और हमास यह संघर्ष रोकें, ऐसा आवाहन किया जा रहा है। लेकिन अपना उद्देश्य पूरा होने से पहले गाजा की कार्रवाई रुकने वाली नहीं है, यह इस्रायल के प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया है।

इसी बीच, इस्रायल संघर्ष बंदी के लिए तैयार होने की खबर खाड़ी क्षेत्र का मशहूर न्यूज़ चैनल दे रहा है। लेकिन इस्रायल का लष्कर गाज़ा पट्टी में घुसकर कार्रवाई करने के लिए सिद्ध होने की घोषणा इस्रायल के रक्षा मंत्री बेनी गांत्झ ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.