वेस्ट बैंक की हिंसा की वजह से जॉर्डन की मध्यस्थता से हुआ इस्रायल-पैलेस्टिन के युद्धविराम को खतरा

जेरूसलम – पैलेस्टिनी हमलावर की गोलीबारी में दो इस्रायली नागरिकों की मौत हुई है। इसकी तीव्र गूंज सुनाई दे रही है और संतप्त इस्रायली नागरिकों ने वेस्ट बैंक में पैलेस्टिनियों के घरों पर हमले किए और वाहनों को आग के हवाले किया। इसमें एक पैलेस्टिनी के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। इसके बाद इस्रायल ने वेस्ट बैंक में सैनिकों की तैनाती बढ़ाई है। इस दौरान वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनियों से इस्रायल पर हो रहे हमलों को रोकने के लिए जॉर्डन ने इस्रायल और पैलेस्टिन प्रशासन के लिए मध्यस्थता करके युद्धविराम करवाया था। लेकिन, रविवार की घटना के बाद यह युद्धविराम खतरे में पड गया है।

युद्धविराम को खतरापैलेस्टिन के वेस्ट बैंक में हमास और इस्लामिक जिहाद से जुड़े चरमपंथी एवं अकेले आतंकवादियों के यहूदियों पर हो रहे हमले बढ़े हैं। पैलेस्टिन की यह जहाल संगठन इस्रायल में हमले करके बेगुनाह नागरिकों की हत्या कर रही है, ऐसा आरोप इस्रायल लगा रहा है। ऐसे में पिछले दो महीनों से इस्रायल की कार्रवाई में ६२ पैलेस्टिनी मारे गए हैं, ऐसा आरोप पैलेस्टिन की सरकार ने लगाया है। इस पृष्ठभूमि पर जॉर्डन ने मध्यस्थता करके इस्रायल और पैलेस्टिनी प्रतिनिधियों की चर्चा का आयोजन शुरू किया था।

जॉर्डन में हुई इस बैठक में इस्रायल और पैलेस्टिनी नेताओं की वेस्ट बैंक में हिंसा रोकने पर सहमति हुई थी। इसके लिए शीघ्रता से कोशिश करने की बात दोनों ओर के प्रतिनिधियों ने स्वीकारी थी। जॉर्डन में आयोजित इस बैठक में अमरीका और इजिप्ट के अधिकारी भी शामिल थे। पैलेस्टिन के कुछ चरमपंथी नेताओं ने इस बैठक के नतीजे पर एवं जॉर्डन की मध्यस्थता की कड़ी आलोचना की थी। लेकिन, यह बैठक सफल होने से पूर्व जेरूसलम एवं वेस्ट बैंक में हिंसा रुक जाएगी, ऐसा दावा किया जा रहा था।

लेकिन, रविवार सुबह वेस्ट बैंक के नेब्लस शहर के हवारा की सड़क पर अज्ञात हमलावर ने दो यहूदियों पर गोलीयां चलाईं। इस हमले में इनकी मौत हुई। इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने इसे आतंकी हमला करार दिया है। हमलावर घटना के स्थान से फरार हो गया। इस हमले की ज़िम्मेदार अभी किसी ने नहीं स्वीकारी है। लेकिन, इस हमले के बाद आगबबूला हुए यहूदियों ने वेस्ट बैंक के उत्तरी हिस्से में प्रदर्शन शुरू किए। इन प्रदर्शनों से हिंसा शुरू हुई और नेब्लस शहर के झातारा क्षेत्र में इस्रायली नागरिक के हमले में पैलेस्टिनी युवक के मारे जाने का आरोप पैलेस्टिनी यंत्रणा लगा रही है।

रविवार को रातभर उत्तरी वेस्ट बैंक के विभिन्न हिस्सों में भारी नारेबाजी हो रही थी और इसी बीच पैलेस्टिनियों के घर और संपत्ति की आगजनी हुई। इस दौरान कम से कम ३० घर और वाहनों का नुकसान होने का दावा किया जा रहा है। इसके फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुए थे। अमरीका, यूरोपिय महासंघ ने इस हिंसा को लेकर चिंता जताई है। साथ ही दोनों प्रशासन इस हिंसा को रोकने की कोशिश करें, यह आवाहन भी किया है।

इसी बीच, इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने क्रोधित भीड़ को शांति रखने की गुहार लगाई। साथ ही नेब्लस और अन्य शहरों में सैन्य तैनाती बढ़ाई है। लेकिन, इस हिंसा की वजह से जॉर्डन की मध्यस्थता से हुए युद्धविराम के लिए खतरा निर्माण हुआ है और किसी भी क्षण यहां पर नया संघर्ष शुरू होने की बड़ी संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.