गोलान की सीमा पर बम लगा रहे सीरियन आतंकियों को इस्रायल ने किया ढ़ेर

जेरूसेलम – इस्रायल की गोलान सीमा के करीब बम लगा रहे चार आतंकियों को ढ़ेर करने में कामयाबी मिलने का ऐलान इस्रायली सेना ने किया है। साथ ही सीरिया की सीमा से इस्रायल पर किसी भी तरह से हमले हुए तो इसके लिए सीरिया की अस्साद हुकूमत ज़िम्मेदार होगी, यह इशारा इस्रायली सेना ने दिया है। इसी बीच दोन दिन पहले हिज़बुल्लाह के आतंकियों ने लेबनान की सीमा से इस्रायल में घुसपैठ करके आतंकी साज़िश को अंजाम देने की कोशिश की थी। तब से इस्रायल ने सभी सीमाओं पर तैनात अपनी सेना को हाय अलर्ट पर रखा है।

गोलान की सीमा

इस्रायली सेना ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार सीरिया से जुड़नेवाली गोलान पहाड़ियों की सीमा पर बम लगाकार आतंकी साज़िश को अंज़ाम देने की तैयारी चार आतंकियों ने की थी। इन चारों आतंकियों ने गोलान की सीमा लांघ दी थी। इस्रायली सेना के ‘मॅग्लॅन’ नामक स्पेशल फोर्सेस के दल ने इन आतंकियों को खोजके यह कार्रवाई की। इस्रायली सेना और लड़ाकू विमानों की इस कार्रवाई में यह आतंकी मारे गए। आतंकियों की घुसपैठ, बम लगाना और उन पर हुई कार्रवाई का वीडियो इस्रायली सेना ने प्रसिद्ध किया है। इस घटना के बाद गोलान पर मौजूद इस्रायली सेना अधिक सतर्क हुई है।

यह आतंकी किस संगठन से जुड़े थे, यह बात अभी स्पष्ट नही हुई हैं। लेकिन, इस कार्रवाई के बाद इस्रायली सेना ने सीरिया की अस्साद हुकूमत को चेतावनी दी हैं। सीरिया की सीमा से इस्रायली सेना को चुनौती दी गई तो पुरी तरह से अस्साद हुकूमत को ही ज़िम्मेदार पकड़ा जाएगा, यह चेतावनी इस्रायली सेना ने दी हैं। रविवार की रात गोलान की सीमा पर हुए नाकाम हमले के लिए हिज़बुल्लाह ज़िम्मेदार होने की कड़ी संभावना व्यक्त की जा रही हैं। इससे पहले पिछले सप्ताह में ही हिज़बुल्लाह ने इस्रायल पर हमलें करने की धमकी दी थी।

बीते महीने में सीरिया में हुए हवाई हमलों में हिज़बुल्लाह का बड़ा कमांड़र ढ़ेर हुआ था। यह हवाई हमला इस्रायल ने ही करवाया होगा, यह आरोप सीरियन माध्यम कर रहे थे। इसके बाद हिज़बुल्लाह ने अपने कमांडर की हत्या पर इस्रायल पर हमलें करने की धमकी दी थी।तभी पिछले सप्ताह में हिज़बुल्लाह के आतंकियों ने इस्रायल की सीमा पर हमलें किए थे। इसी कारण गोलान की सीमा के करीब आतंकी गतिविधियां करने की हुई साज़िश के पीछे हिज़बुल्लाह होने की कड़ी संभावना व्यक्त की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.