अफ़गानिस्तान में हुए ‘आयएस’ के आत्मघाती हमले में 29 लोग मारे गए – आठ हमलावरों को मार गिराने में कामयाबी

आत्मघाती हमलेकाबूल – अफ़गानिस्तान के जलालाबाद में ‘आयएस’ के आतंकियों ने कारागार पर किए आत्मघाती हमले में 29 लोग मारे गए। ‘आयएस खोरासन’ ने इस हमले की ज़िम्मेदारी स्वीकारी है। हमले के बाद हुई मुठभेड़ में अफ़गान सुरक्षा बलों ने आठ हमलावरों को मार गिराने की जानकारी साझा की है। इस हमले के बाद जलालाबाद में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। दो दिन पहले ही अफ़गानिस्तान की स्पेशल फोर्स ने जलालाबाद के करीब ‘आयएस खोरासन’ के कमांडर को मार गिराया।

रविवार की शाम को जलालाबाद के कारागृह के दरवाज़े पर आत्मघाती हमलावर ने विस्फ़ोटकों से भरी गाड़ी टकराई। इसके बाद हमलावरों ने कारागृह में प्रवेश किया। इस हमले में 29 लोग मारे गए और 50 घायल हैं। इस हमले में मरनेवालों में कैदी, नागरिक एवं सुरक्षा सैनिकों का समावेश है।

आत्मघाती हमले

इसके बाद अफ़गानी सुरक्षा बलों ने तुरंत आतंकियों के विरोध में ऑपरेशन शुरू किया। लगभग 20 घंटे चली इस मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने आठ हमलावरों को ढ़ेर कर दिया। इसके बाद सारा इलाका खाली किया गया था, यह जानकारी नांगरहार के पुलिस ने प्रदान की। साथ ही जलालाबाद में कर्फ्यु लगाने की जानकारी भी पुलिस ने साझा की। इस हमले की ज़िम्मेदारी ‘आयएस’ ने स्वीकारी है और इस जेल में ‘आयएस’ और ‘तालिबान’ के 2200 आतंकी कैद थे।

अफ़गानिस्तान के स्पेशल फोर्स ने कुछ दिन पहले ही जलालाबाद के करीब की हुई कार्रवाई में ‘आयएस’ का प्रमुख ‘ज़िआ उर रेहमान’ उर्फ अस्सादहुल्लाह ओरज़ाई को मार दिया। अफ़गानिस्तान में हुए कई हमलों में अस्सादहुल्लाह का हाथ था। जेल पर किया गया हमला अस्सादहुल्लाह पर की गई कार्रवाई पर प्रत्युत्तर देने की कोशिश थी, यह समझा जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.