हिजबुल्लाह ने रॉकेट की बौछार करने के बाद इस्रायल ने दक्षिणी लेनबान में हमलों का दायरा बढ़ाया

जेरूसलम – इस्रायल में ख्रिस्तधर्मियों के प्रार्थना स्थान को लक्ष्य करने के बाद हिजबुल्लाह ने गुरुवार रात इस्रायल में ज्यूधर्मियों के शहरों पर रॉकेट की बौछार की। मात्र आधे घंटे के दौरान हिजबुल्लाह ने इस्रायली सरहदी क्षेत्र में छह और इस्रायली रक्षाबलों के तीन बैरेक्स पर लगातार रॉकेट हमले किए। इस बीच इस्रायल के किरयत श्मोना और हैफा शहर पर भी हिजबुल्लाह ने रॉकेटस्‌ सहित ड्रोन के हमले भी किए। इसके बाद इस्रायली रक्षाबलों ने दक्षिण लेबनान में अपनी कार्रवाई का दायरा बढ़ाने की जानकारी सामने आ रही है। इससे हिजबुल्लाह को भारी नुकसान पहुंचा हैं और इसी बीच हिजबुल्लाह का कमांडर मारे जाने का दावा किया जा रहा है।

हैफा, एक्रे, किरयत श्मोना, अप्पर गैलिली और अन्य हिस्सों को हिजबुल्लाह लक्ष्य कर रही हैं। हिजबुल्लाह ने रॉकेट की बौछार करने के बाद इस्रायल ने दक्षिणी लेनबान में हमलों का दायरा बढ़ायालेकिन, हिजबुल्लाह के हमलों की संभावना को ध्यान में रखकर इस्रायल ने उत्तरी सीमा के करीबी क्षेत्र से अपने नागरिकों को सुरक्षित जगह पर भेजना शुरू किया है। इससे हिजबुल्लाह के रॉकेट शहर के खाली इलाके में गिर रहे हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है। शुक्रवार को इस्रायल के उत्तरी ओर के दोव शहर में स्थित शरणार्थियों के शिविर पर हिजबुल्लाह ने रॉकेट दागे थे। वहीं, दक्षिण लेबनान से हिजबुल्लाह ने छोड़ा ड्रोन इस्रायली सेना ने मार गिराया है।

इसके जवाब में इस्रायल ने दक्षिणी लेबनान में व्यापक हमले करने की जानकारी इस्रायली रक्षाबल ने प्रदान की।दक्षिण लेबनान के आयता अश-शाब और राम्येह शहर पर तोप के हमले किए। इससे हिजबुल्लाह के अड्डे, ठिकाने नष्ट होने की बात इस्रायली रक्षाबल कह रहे हैं। हिजबुल्लाह ने रॉकेट की बौछार करने के बाद इस्रायल ने दक्षिणी लेनबान में हमलों का दायरा बढ़ायाकुछ घंटे पहले हिजबुल्लाह का बड़ा कमांडर इस्रायल के हमलों में मारा गया था। इसके बाद गुस्सा हुए हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर रॉकेट हमले किए थे। इस दौरान मारे गए आतंकवादी कमांडर की पहचान नहीं हो सकी है। लेकिन, हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने इस कमांडर के शव के साथ अन्य दो को भी दफन किया है। इस्रायली माध्यम यह खबर दे रहे हैं। इनमें से एक शव पर ईरान का झंड़ा रखा गया था। इस वजह से यह आशंका जताई जा रही है कि, इस्रायल की कार्रवाई में हिजबुल्लाह का नहीं, बल्कि ईरान का कमांडर मारा गया होगा।

इस दौरान, इस्रायल और हिजबुल्लाह के जारी संघर्ष के चलते दक्षिण लेबनान में विस्थापित हुए लोगों की संख्या काफी बड़ी होने का दावा किया जा रहा है। प्रमुखता से लेबनान के इस संघर्ष के कारण ख्रिस्तधर्मी वहां से भागने के लिए मज़बूर होने की जानकारी लेबनान के माध्यम दे रहे हैं। कुछ घंटे पहले ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमेरॉन ने लेबनान का दौरा करके इस्रायल और हिजबुल्लाह से संघर्ष रोकने का आवाहन किया था।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.