हमास विरोधी युद्ध खत्म होने के बाद भी इस्रायल गाजा का नियंत्रण नहीं छोड़ेगा – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू का ऐलान

जेरूसलम – गाजा युद्ध खत्म होने के बाद भी वहां की सुरक्षा व्यवस्था इस्रायल अपने ही हाथों में रखेगा, ऐसा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने फिर से स्पष्ट किया। इसके साथ ही गाजा और इजिप्ट की सीमा का नियंत्रण भी इस्रायल के ही हाथों में रहें, यह उम्मीद भी नेतन्याहू ने जताई हैं। लेबनान की सीमा पर शांति स्थापीत करने की राजनीतिक स्तर की कोशिश नाकाम हुई तो सैन्य कार्रवाई को ज़रिया बनाकर वहां शांति स्थापित की जाएगी, ऐसी चेतावनी भी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दी है।

गाजा युद्ध शुरू होने के बाद १२ हफ्ते बीत चुके हैं। इस्रायली रक्षाबलों ने सेंट्रल गाजा तक अपने टैंक घुसाएं हैं और हमास के आतंकवादियों से इस्रायल के सैनिकों का घनघोर संघर्ष शुरू हैं। इसमें हमारे दो सैनिकों के मारे जाने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने रविवार के दिन प्रदान की। हमास विरोधी युद्ध खत्म होने के बाद भी इस्रायल गाजा का नियंत्रण नहीं छोड़ेगा - इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू का ऐलानसाथ ही इस्रायल ने किए हमले में हमास के पूर्व मंत्री के मारे जाने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। साथ ही हमास के आतंकियों के हाथों में चीन के बने हथियार पाए गए हैं।

हमास के विरोध में शुरू यह युद्ध जल्दी खत्म नहीं होगा, यह युद्ध और लंबा चलेगा, यह भी नेत्यान्याहू ने स्पष्ट किया। यह युद्ध खत्म होने के बाद इस्रायल गाजा का नियंत्रण नहीं छोड़ेगा, यह भी इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने फिर से स्पष्ट किया है। गाजा और इजिप्ट की सीमा पर भी इस्रायल का नियंत्रण रहेगा, यह कहकर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने इस मुद्दे को लेकर पश्चिमी देश कर रही मांग हमारा देश पूरी नहीं करेगा, यह संदेश भी दिया है।

गाजा का युद्ध खत्म होने के बाद गाजा पट्टी का नियंत्रण इस्रायल पैलेस्टिन की अधिकृत सरकार को सौंप दे, ऐसी मांग अमेरिका कर रही हैं। यूरोपिय देश भी यह इशारा दे रहे है कि, गाजा युद्ध खत्म होने के बाद इस क्षेत्र का नियंत्रण अपने हाथों में रखने का विचार इस्रायल न करें। इस पृष्ठभूमि पर नेत्यान्याहू ने यह इशारा देना ध्यान खींच रहा हैं।

गाजा में इस्रायल के जोरदार हमले जारी हैं और ऐसे में हमास ने अगवा किए इस्रायली नागरिकों की रिहाई को लेकर बातचीत हो रही हैं। कतर की मध्यस्थता से शुरू यह बातचीत अभी कामयाबी हासिल नहीं कर सकी है। क्यों कि, स्थायी युद्ध विराम करने की शर्त इस्रायल ने स्वीकारने तक अगवा नागरिकों को रिहा करने के लिए हमास तैयार नहीं हैं, ऐसी जानकारी कतर के प्रतिनिधि दे रहे हैं। वहीं, इस्रायल अगवा नागरिकों की रिहाई के बदले में स्थायी युद्ध विराम करने के लिए तैयार नहीं है।

गाजा में जारी युद्ध के दौरान लेबनान में ईरान समर्थक हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर मिसाइल और रॉकेटस्‌‍ के हमले जारी रखे हैं। इस्रायल भी लेबनान की सीमा पर मौजूद हिजबुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य कर रहा हैं। रविवार को आयोजित इस्रायली मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने हिजबुल्लाह सहित लेबनान को भी कड़ी चेतावनी दी। लेबनान ने इस युद्ध का दायरा बढ़ाने की कोशिश की तो इस्रायल हिजबुल्लाह और बाद में ईरान ने कभी सपने में भी सोचा नहीं होगा, ऐसे झटके देगा, यह धमकी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.