इस्रायल-हमास प्रचारयुद्ध की तीव्रता बढ़ी

तेल अवीव – गाजा शहर के शिफा अस्पताल को हमास ने अपना अड्डा बनाया है, ऐसा आरोप इस्रायल के रक्षा बलों ने लगाया। गाजा पर इस्रायल के हुए हवाई हमलों में छह हजार से भी अधिक लोग मारे गए हैं और इनमें आम नागरिकों का समावेश होने की चर्चा पुरे विश्व में होने लगी हैं। इस्रायल ने गाजा पर हवाई हमले करना तुरंत रोक दे, ऐसी मांग भी जोर पकड़ रही हैं। लेकिन, हमास के आतंकवादी जनता को ढ़ाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं और इस वजह से ही हवाई हमलों में पैलेस्टिनी नागरिक मारे जा रहे हैं। इसके लिए इस्रायल नहीं, बल्कि हमास ज़िम्मेदार होने का मुद्दा इस्रायली रक्षाबलों ने शिफा अस्पताल का उदाहरण सामने लाकर विश्व के सामने रखा हैं।

हमास सीर्फ गाजा की जनता को ढ़ाल की तरह इस्तेमाल नहीं कर रही हैं। बल्कि गाजा की जनता के लिए भेजी सहायता एवं ईंधन भी हमास अपने लिए इस्तेमाल कर रही हैं, ऐसा आरोप इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने लगाया है। हमास ने गाजा में सुरंग बनाए हैं और इसमें हवा प्रवाहित रहने के लिए लगाई यंत्रणा चलाने के लिए ईंधन की ज़रूरत रहती हैं। गाजा की जनता के लिए भेजा ईंधन हमास अपने इन जनरेटर्स में इस्तेमाल कर रही हैं। इसके लिए आगे भी ईंधन सप्लाई जारी रहे, इसके लिए हमास की जारी कोशिश पर गैलंट ने ध्यान आकर्षित किया।
इस्रायल-हमास प्रचारयुद्ध की तीव्रता बढ़ीइस्रायल गाजा की जनता को घेराबंदी में फंसा रहा हैं, ऐसा प्रचार हमास और कुछ देशों ने शुरू किया है। इस पर इस्रायल प्रत्युत्तर दे रहा हैं। शिफा अस्पताल और हमास ने लूटे ईंधन का उदाहरण पेश करके इस्रायल हमास विरोधी प्रचार मुहीम तीव्र करता दिख रहा हैं।

इस्रायल ने शुक्रवार के दिन गाजा में हमास के ठिकानों पर जमकर हवाई हमले किए। इसमें हमास के गुप्तचर विभाग का उप-प्रमुख शादी बारूद मारा गया। गाजा की हमास का प्रमुख नेता कहे जा रहा याह्या सिन्वर के दाहिने हाथ के तौर पर शादी बारूद की पहचान थी। ७ अक्टूबर को इस्रायल पर हमास ने किए भीषण आतंकवादी हमले की योजना बनाने में बारूद शामिल था। पिछले २४ घंटे में हमास के २५० से अधिक ठिकानों को इस्रायल ने लक्ष्य किया होने के दावे इस्रायली अखबार कर रहे हैं। इन हमलों में हमास के बड़े कमांडर मारे गए हैं।

इन हवाई हमलों में इस्रायल ने लड़ाकू विमानों के साथ ड्रोन भी इस्तेमाल किए। हमास के बेड़े में मौजूद टैंक विरोधी मिसाइलों के अड्डे एवं हमास की नियंत्रण और संपर्क यंत्रणा काफी मात्रा में नष्ट करने की सफलता हासिल होने का बयान इस्रायली सुरक्षाबलों ने किया है। साथ ही इस्रायल के टैंक ने लगातार दूसरे दिन गाजा में घुसकर कार्रवाई करके वापस लौट आने की खबरें हैं। इस्रायल के जारी इन हमलों के दौरान हमास ने गाजा से इस्रायल के तेल अवीव और एश्केलॉन शहर पर रॉकेट हमले किए।

इस्रायल-हमास प्रचारयुद्ध की तीव्रता बढ़ीपैलेस्टिन के वेस्ट बैंक में भी इस्रायल ने कार्रवाई शुरू की है और ३६ आतंकवादियों को हिरासत में लिया है। इनमें हमास के १७ और इस्लामिक जिहाद के १९ वांटेड आतंकवादी होने की बात कही जा रही है। इसी बीच, इस्रायल के विरोध में ईरान ने राजनीतिक गतिविधियां शुरू की हैं और ईरान के उप-विदेश मंत्री और हमास का उप-प्रमुख रशिया दौरे पर पहुंचे हैं। उन्होंने रशिया के उप-प्रधानमंत्री से मुलाकात की। हमास अपने हिरासत में कैद अगवा नागरिकों को रिहा करने के लिए तैयार हैं, लेकिन उससे पहले गाजा पर जारी हमले इस्रायल रोक दे, ऐसी मांग हमास ने रखी है। साथ ही इस्रायल के कैद से हमास के छह हजार बंदियों को मुक्त करने की मांग भी हमास ने की है। संयुक्त राष्ट्र संघ में भी हमास की इस मांग को ईरान ने उठाया था।

इस बीच इस्रायल ने रशिया से हमास के साथ बातचीत न करने का आवाहन किया है। लेकिन, संघर्ष कर रहे दोनों दलों से चर्चा करना आवश्यक हैं, यह कहकर रशिया ने हमास से हो रही चर्चा का समर्थन किया औरर साथ ही यह भी कहा कि, आगे हम इस्रायल के साथ ही चर्चा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.