अमरिका ने ईरान पर हमला किया तो इस्राइल और अन्य मित्र देशों को निशाना बनाएंगे – ईरान के क्रमांक दो के धर्मगुरु खातामी की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

तेहरान – ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी, राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी के बाद ईरान के क्रमांक दो के धर्मगुरु खातामी ने भी अमरिका को युद्ध के लिए उकसाया है। ‘अमरिका ने ईरान के साथ युद्ध किया तो ईरान इस्राइल और अमरिका के अन्य मित्र देशों को निशाना बनाएगा’, ऐसी अहमद खातामी ने चेतावनी दी है।

बुधवार के दिन राजधानी तेहरान में इकठ्ठा हुए अपने समर्थकों को संबोधित करते समय खातामी ने अमरिका के प्रस्ताव पर क्रोध व्यक्त किया। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दो हफ़्तों पहले ईरान को चर्चा का प्रस्ताव दिया था। लेकिन अमरिका के साथ चर्चा संभव नहीं है, ऐसा कहकर खातामी ने अमरिका की आलोचना की है।

‘हम जो कहते हैं, उसे आपको सुनना पड़ेगा, ऐसा अमरिका का कहना है। अमरिका की यह भूमिका मतलब चर्चा नहीं बल्कि तानाशाही है। ईरान और ईरान की जनता इस तानाशाही के खिलाफ मजबूती से खड़ी रहेगी’, ऐसा खातामी ने दावा किया है। उसके बाद खातामी ने अमरिका ईरान पर हमला करने की तैयारी में होने का आरोप लगाया है।

‘लेकिन अमरिका ने ईरान पर हमला किया तो अमरिका को उसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी, यह अमरिका को पता है। ईरान का थोडा भी नुकसान हुआ तो अमरिका और खाड़ी के अमरिका के मित्र देश इस्राइल को निशाना बनाएंगे’, ऐसी चेतावनी खातामी ने दी है।

ईरान इस्राइल के पडौस में स्थित अपने आतंकवादी संगठनों की तरफ से अपने ऊपर हमला कर सकता है, ऐसा आरोप इस्राइल कर रहा है।

दौरान, पिछले कुछ दिनों से ईरान के धार्मिक, राजनीतिक और लष्करी अधिकारियों की तरफ से अमरिका और इस्राइल को युद्ध के लिए उकसाया जा रहा है। ईरान सीरिया, लेबेनॉन, गाझापट्टी में स्थित अपने हस्तकों के द्वारा इस्राइल को लक्ष्य बनाएगा, ऐसा दावा इस्राइल के लष्करी विश्लेषक कर रहे हैं।

अमरिका ने ईरान के खिलाफ लष्करी कार्रवाई करना, यह आखरी विकल्प सुरक्षित रखा है और वर्तमान में ईरान पर आर्थिक प्रतिबंधों को प्राथमिकता दी है। लेकिन लष्करी कार्रवाई का विकल्प नहीं छोड़ा है, इस बात को अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष और रक्षा मंत्री लगातार याद दिला रहे हैं। इस वजह से ईरान पर लष्करी दबाव कम करने के लिए अमरिका तैयार नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.