ईरान ने ओमान की खाड़ी में ऑईल टैंकर जब्त किया – जहाज़ पर २४ भारतीय कर्मचारी मौजूद

दुबई – ईरान ने मार्शल आयलैण्डस्‌‍ के ऑईल टैंकर को जब्त किया हैं। यह टैंकर हमारे गश्ती पोत से टकराया और इसी वजह से यह कार्रवाई की, ऐसा ईरान की नौसेना ने कहा है। अमरीका के ह्यूस्टन की ओर निकले इस ऑईल टैंकर पर २४ भारतीय कर्मचारी मौजूद थे। इस बीच ईरान की नौसेना ने ओमान की खाड़ी में यानी अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा में इस कार्रवाई को अंजाम दिया, ऐसा आरोप अमरिकी नौसेना लगा रही है।

ऑईल टैंकरअंतरराष्ट्रीय ईंधन उत्पादक ‘शेवरॉन’ कंपनी के लिए ईंधन की यातायात कर रहे ‘एडव्हान्टेज स्वीट’ नामक ऑईल टैंकर गुरूवार को ओमान की खाड़ी में सफर कर रहा था। वहां से यह टैंकर अमरीका के ह्युस्टन बंदरगाह में पहुंचने वाला था। लेकिन, वहां पहुंचने से पहले ईरानी नौसेना ने इस जहाज़ पर कार्रवाई की। पर्शियन खाड़ी में गश्त लगा रहे ईरानी पोत से संदिग्ध टैंकर टकराया। इस वजह से हमारे कुछ सैनिक लापता हुए हैं और कुछ घायल होने की जानकारी ईरानी नौसेना ने प्रदान की।

पुख्ता कौनसा टैंकर गश्ती पोत से टकराया, इसका जवाब ईरान की नौसेना ने नहीं दिया है। लेकिन, जहाज़ों की यातायात पर नज़र रखनेवाले ट्रैकर की जानकारी के अनुसार मार्शल आयलैण्डस्‌‍ के जहाज़ ही उस गश्तीपोत से टकराया था यह आरोप लगाकर ईरानी नौसेना ने इस टैंकर को जब्त किया। इस दौरान ईरानी नौसेना ने इस टैंकर की दिशा में गोलीबारी करने का आरोप भी लगाया जा रहा है। अमरीका और यूरोपिय देशों ने ईरान की इस कार्रवाई की कड़ी आलोचना की है। 

इसी बीच, पिछले दो सालों में ईरान ने इस समुद्री क्षेत्र में सफर कर रहे पांच व्यापारी जहाज़ों पर अवैध कार्रवाई करने का आरोप पश्चिमी देश लगा रहे हैं। अमरिकी सीनेटर्स ने ईरान पर एवं संबंधित अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.