ईरान ने परमाणु चर्चाओं में निर्धारित ‘रेड लाईन’ हटा दी – परमाणु समझौता नाक़ाम हो जाने की इस्रायल को उम्मीद

जेरूसलेम/तेहरान – ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्‌‍स’ को आतंकवादी संगठनों की लिस्ट से हटाने के बाद ही परमाणुसमझौता संभव होगा, ऐसी ‘रेड लाईन’ ईरान ने अमरीका के सामने रखी थी। उस कारण परमाणु समझौते पर चल रही चर्चा स्थगित हुई थी। लेकिन ईरान ने अब अपनी यह माँग हटायी है। इस कारण, अब हम परमाणुसमझौते के क़रीब पहुँच रहे हैं, ऐसा दावा बायडेन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने किया। इस ख़बर के कारण चौकन्ने हुए इस्रायल ने, यह परमाणु समझौता नक़ाम हो जायेगा, ऐसी उम्मीद ज़ाहिर की है।

2018 साल में अमरीका के तत्कालीन राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्‌‍स को आतंकवादी संगठन घोषित किया था। बायडेन प्रशासन जब तक रिव्होल्युशनरी गार्ड्‌‍स को आतंकवादी संगठनों की लिस्ट से नहीं हटाता, तब तक यह परमाणु समझौता संभव नहीं है, ऐसा ईरान ने डटकर कहा था। यह अपनी ‘रेड लाईन’ होने की घोषणा ही ईरान ने की थी। वहीं, बायडेन प्रशासन ने, ईरान की यह माँग मान्य नहीं करेंगे, ऐसी भीमिका अपनाई थी। लेकिन अब ईरान ने ही यह ‘रेड लाईन’ हटा दी होने की ख़बर एक अमरिकी न्यूज़ चैनेल ने बायडेन प्रशासन के अधिकारी के हवाले से प्रकाशित की।

ईरान के इस फ़ैसले से, गत कुछ महीनों से रुकावट पैदा हुआ परमाणु समझौता अब फिर से पटरी पर आया दिख रहा है, ऐसा दावा इस अधिकारी ने किया है। व्हाईट हाऊस ने इसपर प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन अमेरिकन न्यूज़ चैनल ने और इस्रायल के अग्रसर अख़बार ने भी यह ख़बर जारी की है कि ईरान ने समझौते की तैयारी दर्शाने के बाद परमाणु समझौता अब अंतिम चरण में पहुँच चुका है। लेकिन इसके बाद भी परमाणु समझौता संभव ना होने का दावा इस्रायली अधिकारी ने किया है। जल्द ही परमाणु समझौते पर चल रही चर्चा में रुकावट पैदा होगी, ऐसा इस इस्रायली अधिकारी ने कहा है।

इसी बीच, इस्रायल के विनाश की घोषणा करनेवाले ईरान के साथ अमरीका परमाणु समझौता ना करें, ऐसी माँग इस्रायल ने इससे पहले की थी। इसके बावजूद भी अगर यह समझौता हुआ ही, तो इस्रायल उसके लिए उत्तरदायी नहीं रहेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी थी। साथे ही, ईरान के परमाणु तथा लष्करी स्थानों पर हमला करने की पूरी तैयारी इस्रायल ने की होकर, इसके लिए इस्रायल को खाड़ी क्षेत्र के ईरान विरोधी देशों का समर्थन मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.