ईरान ने ब्रिटेन, इस्रायल और सौदी के आरोप ठुकराए

तेहरान – ईरान के शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम पर फिजूल आरोप लगाना बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होंगे। झूठी खबरें और आरोपों को आधार बनाकर ईरान विरोधी दुष्प्रचार करना, इस्रायल की पुरानी आदत है, ऐसी आलोचना ईरान ने की। साथ ही राष्ट्र संघ की बैठक में परमाणु कार्यक्रम पर सवाल कर रहें ब्रिटेन और सौदी अरब की भी ईरान ने आलोचना की।

आरोप ठुकराएसंयुक्त राष्ट्र संघ में आयोजित विशेष सत्र मे इस्रायल, सौदी अरब और ब्रिटेन ने ईरान का परमाणु कार्यक्रम खाड़ी की असुरक्षितता के लिए ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाया। ईरान खाड़ी में आतंकी संगठनों को हर तरह की सैन्य सहायता प्रदान कर रहा हैं, यह आरोप इस्रायल ने लगाया। इसी बीच सौदी ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम की वजह से खाड़ी में तनाव निर्माण होने की चिंता जताई। ईरान ने परमाणु कार्यक्रम की गति खतरनाक ढंग से बढ़ाई है, ऐसी आलोचना ब्रिटेन ने की।

राष्ट्र संघ में ईरान के विशेष दूत हैदर अली बलौजी ने इस्रायल, सौदी और ब्रिटेन के आरोपों पर दो टूक लगायी। सबूतों के बिना ईरान विरोधी दुष्प्रचार करना इस्रायल की आदत है, ऐसी आलोचना बलौजी ने की। ऐसें में ईरान पर आरोप लगाने से पहले सौदी आत्मपरिक्षण करें, ऐसा कहकर ईरान के राजदूत ने सौदी के अल-उला स्थित परमाणु प्रकल्प की याद दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.