ईरान की तरफ से सऊदी और युएई पर मिसाइल हमलों के संकेत

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

तेहरान – ईरान, सऊदी अरेबिया और अरब मित्र देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान ने सऊदी अरेबिया की राजधानी रियाध और संयुक्त अरब अमीरात (युएई) की राजधानी अबुधाबी, इन दोनों शहरों पर मिसाइल दागने का विडियो प्रसिद्ध किया है। ईरान के ‘रिव्होल्युशनरी गार्ड्स’ से संलग्न एक वृत्तसंस्था ने यह विडियो प्रसिद्ध किया है। पिछले हफ्ते में ईरान के अहवाझ शहर में लष्करी परेड के समय आतंकवादियों ने किए हमले की पृष्ठभूमि पर ईरान ने पडौसी खाड़ी देशों को धमकाया है।

इस विडियो के जारी होने से कुछ घंटों पहले ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता और ईरान की सरकार पर नियंत्रण रखने वाले अयातुल्ला खामेनी ने पिछले हफ्ते में ईरान में हुए हमले के लिए सऊदी अरेबिया को जिम्मेदार ठहराया था। ईरान के अहवाझ में रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के जवान परेड करते समय आतंकवादियों ने किए हमले में २९ लोगों की जान गई थी। इसमें २५ जवानों का समावेश था। इस हमले के लिए ईरान सरकार ने अमरिका और इस्राइल को पहले ही जिम्मेदार ठहराया था। लेकिन खामेनी ने ईरान के कट्टर विरोधक सऊदी अरेबिया और खाड़ी मित्र देशों को जिम्मेदार ठहराया है।

उसके बाद रिव्होल्युशनरी गार्ड्स से जुडी वृत्तसंस्था ने प्रसिद्ध किए विडियो में ईरान की लष्कर ने रियाध और अबू धाबी शहरों पर बैलेस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित किया है, ऐसा दिखाया है। इस मिसाइल हमले के बाद रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के जवान इन दोनों शहरों के महत्वपूर्ण जगहों पर गोलियां बरसा रहे हैं ऐसा भी दिखाया है। सऊदी और युएई के साथ बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि पर इस विडियो को देखा जा रहा है। इसके अलावा इस विडियो में इस्राइल को धमकी दी है और सीरिया में इस्राइल के हमलों को लक्ष्य बनाया है।

‘हमला करके भाग जाने का समय अब खत्म हो चूका है’, खामेनी ने इस्राइल को दी ऐसी धमकी का इस्तेमाल इस विडियो में किया गया है। अप्रैल महीने में खामेनी ने इस्राइल को यह धमकी दी थी। रिव्होल्युशनरी गार्ड्स से संलग्न वृत्तसंस्था ने यह विडियो प्रसिद्ध करने की वजह से ईरान ने सऊदी, युएई और इस्राइल को चेतावनी दी है, ऐसा कहा जा रहा है। लेकिन अगले कुछ ही घन्टों में यह विडियो सदर वेबसाईट से निकाला गया।

रिव्होल्युशनरी गार्ड्स ईरान के लष्कर के पैरामिलिट्री फ़ोर्स के तौर पर जाना जाता है। इस लष्करी पथक की कमांड खामेनी के पास है और ईरान के राष्ट्राध्यक्ष और रक्षा मंत्री को भी इसमें हस्तक्षेप करने की अनुमति नहीं है। रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के जवान इराक, सीरिया के संघर्ष में भी शामिल हुए हैं। इस वजह से इस पथक से संलग्न वृत्तसंस्था ने विडियो के माध्यम से सऊदी और युएई को दी चेतावनी की तरफ गंभीरता से देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.