इराक पर ईरान ने किये हमलों को तत्काल एवं निर्णायक उत्तर दिया जायेगा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वाशिंग्टन/बगदाद – ईरान समर्थक गटों से इराक में अमरिकी दूतावास पर हुए हमलों को अमरिका तत्काल एवं निर्णायक कार्यवाई द्वारा प्रत्युत्तर देगा, ऐसी चेतावनी व्हाइट हाउस ने दी है। पिछले हफ्ते में इराक की राजधानी बगदाद में अमरिका के दूतावास तथा बसरा में वाणिज्य दूतावास पर हमले हुए थे। अमरिका के इस चेतावनी के वजह से अमरिका एवं ईरान में संघर्ष की आशंका अधिक तीव्र हो रही है।

व्हाइट हाउस, चेतावनी, वाणिज्य दूतावास, ईरान, प्रत्युत्तर, इराक, सीरिया

इराक में ईरान ने निर्माण किए संगठनों से लगातार हमले हो रहे हैं और इसे रोकने के लिए इराण ने किसी भी प्रकार की गतिविधियां नहीं की है। अपने इन समर्थकों को ईरान से वित्तीय सहायता, शस्त्रास्त्र तथा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आगे चलकर इराक में अमरिका के किसी भी उपक्रम पर हमला होने पर या उसमें अमरिकी नागरिक जख्मी होने पर अथवा इमारत का नुकसान होने पर, उसके लिए पूर्णरूप से ईरान के शासन को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। अमरिकी नागरिकों की सुरक्षा का विचार करके इन हमलों को तत्काल एवं निर्णायक कार्रवाई द्वारा प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी व्हाइट हाउस के माध्यम सचिव सारा हुक्काबी सैंडर्स ने दी है।

पिछले हफ्ते में इराक की राजधानी बगदाद तथा बसरा में अमरिकी दूतावास को लक्ष्य किया गया था। शुक्रवार को बगदाद के सबसे सुरक्षित माने जानेवाले ग्रीन झोन में अमरिकी दूतावास पर हमला हुआ था। इस दूतावास पर तीन मोर्टर बम से हमला किया गया था। जिसमें किसी भी प्रकार की जीवित हानि नहीं हुई है। पर पिछले कई वर्षों में सुरक्षित माने जानेवाले ग्रीन झोन में हुआ यह पहला हमला है।

व्हाइट हाउस, चेतावनी, वाणिज्य दूतावास, ईरान, प्रत्युत्तर, इराक, सीरिया

ग्रीन झोन में हुए इस हमले के बाद शनिवार को इराक के बसरा शहर में अमरिका के वाणिज्य दूतावास पर रॉकेट हमला हुआ था। इस हमले में किसी भी प्रकार की जीवित अथवा मालमत्ता की हानि नहीं हुई है। पर केवल २४ घंटों में अमरिकी दूतावास को फिर से लक्ष्य किए जाने की वजह से खलबली फैली थी। एक के पीछे एक अमरीकी यंत्रणा पर हुए इन हमलो के पीछे इराक में ईरान समर्थकों का हाथ होने की बात मानी जा रही है।

ईरान सरकार पिछले अनेक वर्षों से इराक में शिया पंथिय गटो को बड़ी तादाद में वित्तीय सहायता, शस्त्रास्त्र तथा प्रशिक्षण प्रदान कर रही है। इराक में वर्तमान समय में सरकार पर भी ईरान का बड़ी तादाद में प्रभाव होकर उसके विरोध में इराक के विभिन्न शहरों में तीव्र प्रदर्शन शुरू हुए हैं। इन प्रदर्शनों के दौरान क्रोधित लोगों ने बसरा में ईरान के दूतावास को भी जला डाला है।

दौरान सीरिया में ईरान का हस्तक्षेप तथा ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर लगे प्रतिबंध इन मुद्दों को लेकर अमरिका एवं ईरान में जबरदस्त तनाव होकर, दोनों देशों ने एक दूसरों पर हमले करने की धमकी दी है। सीरिया में हस्तक्षेप के मुद्दे पर इस्राइल ने ईरान को धमकाते हुए इराक में ईरान के जगहों पर हमले करेंगे, ऐसा सूचित किया था। इस पृष्ठभूमि पर अमरिका ने इराक में हुए हमलो को लेकर ईरान को निर्णायक चेतावनी देना ध्यान केंद्रित करने वाला हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.