ईरान ने इराक की सीमा पर बढ़ाई तैनाती – इराक ने जुटाई ईरान के हमलों का जवाब देने की तैयारी

तेहरान/बगदाद – ईरान में हो रहें प्रदर्शनों को ‘दंगे’ और कुर्दों को ‘आतंकी’ करार देकर ईरान ने इराक में बड़ा सैन्य अभियान शुरू करने की तैयारी रखी है। ईरान के ‘रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍’ ने इराक की सीमा के करीब सेना के वाहनों की तैनाती बढ़ाई है। साथ ही इराक में घुसकर कार्रवाई करने के लिए ‘स्पेशल युनिटस्‌‍’ भी तैयार रखे होने का ऐलान ईरान के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने किया। इसके बाद चौकन्ना हुए इराक ने भी ईरान को जवाब देने के लिए सेना को रवाना किया है। इस वजह से इराक-ईरान सीमा पर तनाव बढ़ा है।

इराक की सीमाईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्ला खामेनी को लक्ष्य करके हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के लिए इराक की आतंकी संगठन ज़िम्मेदार होने का आरोप ईरान ने लगाया था। कुछ दिन पहले ईरान की सेना ने इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में रॉकेट हमले करके प्रदर्शनों के लिए ज़िम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करने का ऐलान किया था। साथ ही इराक की सेना ने आतंकियों की ईरान में हो रही घुसपैठ को रोकना नहीं तो सीधे इराक में सेना को उतारा जाएगा, ऐसी चेतावनी ईरान ने दी थी।

ईरान ने इराक में किए हमलों के विरोध में संयुक्त राष्ट्र संघ में यह मुद्दा उठाया गया। गुरुवार को राष्ट्र संघ के ईरानी राजदूत ने खत के ज़रिये पेश किए जवाब मे इराक में सैन्य कार्रवाई करने का समर्थन किया। आत्मरक्षा के लिए इराक में हमले करने के अलावा अन्य विकल्प नहीं था, ऐसा खुलासा ईरान ने संयुक्त राष्ट्रसंघ में किया। साथ ही इराक के कुर्द गुटों को आतंकी संगठन घोषित करके अंतरराष्ट्रीय नियमों के दायरे में इन आतंकियों पर कार्रवाई करने का दावा ईरान ने किया।

इराक की सीमाइसके कुछ ही घंटे बाद ईरान ने इराक की सीमा के करी अतिरिक्त तैनाती शुरू की है। ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के पैरामिलिटरी दल के प्रमुख जनरल मोहम्मद पाकपूर ने इराक की सीमा पर बख्तरबंद गाड़ियां और स्पेशल फोर्सेस के युनिटस्‌‍ तैनात होने की जानकारी साझा की। ईरान की सीमा में आतंकियों की जारी घुसपैठ रोकने के लिए यह तैनाती हुई हैं और ज़रूरत होने पर स्पेशल फोर्सेस के सैनिक सीधे इराक में घुसकर कार्रवाई करेंगे, ऐसा जनरल पाकपूर ने घोषित किया।

कुछ ही घंटे पहले इराक की बागड़ोर संभालने वाले प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने इराक की सुरक्षा के लिए ईरान सीमा से करीब सैन्य तैनाती बढ़ाएगा, यह घोषित किया। इराक के कुर्दिस्तान प्रांत की सरकार और पेशमर्गा मंत्रालय की सहायता से इराक की सेना अगली कार्रवाई करेगी, यह इराकी प्रधानमंत्री ने घोषित किया। ईरान ने इराक के कुर्द गुटों को आतंकी घोषित किया है। यह आतंकी प्रदर्शनों के नाम से ईरान में अलगाववाद का बड़ा अभियान शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं, यह आरोप ईरान लगा रहा हैं।

लेकिन, ईरान के प्रदर्शनों से हमारा किसी भी तरह से संबंध ना होने का दावा इराक के कुर्द नेता और संगठन कर रहे हैं। फिर भी ईरान इराक में कुर्दों के ठिकानों पर हमलों की तैयारी थोप रही हैं। इस वजह से दोनों देशों की सीमा पर तनाव हैं और इराक-ईरान युद्ध छिड़ने की संभावना जताई जा रही हैं। इससे पहले साल १९८०-८८ के दौरान इराक-ईरान पहला युद्ध छिड़ा था। लगभग छह लाख लोग इस युद्ध का शिकार हुए थे। इनमें १ लाख नागरिकों का समावेश था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.