पाकिस्तान की भगोड़ी सेना की वहज से ही भारत को कश्मीर में सफलता हासिल हुई – ‘अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट’ का दावा

इस्लामाबाद – पाकिस्तान की भगोड़ी सेना की वजह से कश्मीर में भारत को बड़ी कामयाबी हासिल हो रही है, ऐसा दावा ‘अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट’ (एक्यूआईएस) ने किया है। भारत ने धारा ३७० हटाकर कश्मीर पर नियंत्रण हासिल किया। इस पर जवाब देने के बजाय पाकिस्तान ने ड़रकर कमजोर बयान किया। कश्मीर में आज भी आतंकी गतिविधियां करने के लिए पाकिस्तान की डरपोक सेना तैयार नहीं है, यह आरोप ‘एक्यूआईएस’ ने लगाया। अफ़गानिस्तान की तालिबान के साथ पाकिस्तान का संघर्ष होगा, यह अब स्पष्ट हुआ है। ऐसी स्थिति में अल कायदा की भारतीय उपखंड़ की शाखा कही जा रही ‘एक्यूआईएस’ ने पाकिस्तान की सेना की ऐसी आलोचना करना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

भगोड़ी सेनाधारा ३७० हटाकर भारत ने कश्मीर की धरती पर नियंत्रण स्थापित किया। लेकिन, पाकिस्तानी सेना के भगोड़े रवैये की वजह से कश्मीर की जनता के प्रदर्शन भी खत्म हुए, यह दावा ‘एक्यूआईएस’ ने किया। इसके अलावा पाकिस्तान की सेना कायर है, ऐसी तीखी आलोचना करके इस सेना ने कश्मीर मसले का हल निकलना मुमकिन ही ना होने का इशारा दिया है। पाकिस्तान सेना को कश्मीर मुद्दे पर लगातार नाकामी यानी असफलता क्लेशदायी होने का बयान ‘एक्यूआईएस’ ने किया है। इसी बीच ‘अन्सार गज़वातुल हिंद’ ही असल आतंकी संगठन होने का दावा एक्यूआईएस ने किया।

पाकिस्तानी सेना की आलोचना करके ‘एक्यूआईएस’ ने भारत को कश्मीर में सफलता मिलने के दावे किए। फिर भी आनेवाले समय में यह आतंकी संगठन जम्मू-कश्मीर में हमले करने की तैयारी में होने के संकेत मिल रहे हैं। इसके पीछे पाकिस्तान का हाथ ना होने का प्रचार ‘एक्यूआईएस’ ने अभी से शुरू किया है, वास्तव में यह आतंकी संगठन पाकिस्तानी सेना के असहयोग के कारण ऐसी आलोचना कर रहा है, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, यह संगठन आरोप लगा रहा है, इसके अनुसार पाकिस्तानी सेना ने अपनी सभी आतंकी गतिविधियां बंद नहीं की हैं।

पाकिस्तान ने कब्ज़ा किए कश्मीर के क्षेत्र से घुसपैठ करके जम्मू-कश्मीर में हमले करने की तैयारी पाकिस्तान प्रायोजित आतंकी संगठनों ने की है। लेकिन, फिलहाल पाकिस्तान आर्थिक संकट से घिरा हुआ है। फायनैन्शियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट में शामिल पाकिस्तान को हमारे ताल्लुकात आतंकी संगठनों से ना होने की बात विश्व को दिखानी थी। इसके लिए पाकिस्तानी सेना ने अपनी आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगाई थी। साथ ही आतंकी हमलोख के बाद पाकिस्तान में घुसकर हमले करने की चेतावनी भारत ने पहले ही दी है, इसका भी असर पाकिस्तानी सेना की हरकतों पर पडा है।

इसकी वजह से आतंकियों की सहायता करने का आरोप अपने पर नहीं लगाया जाए, इस ढ़ंग से जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले करने की तैयारी करने में पाकिस्तान लगा हुआ है, यह बात सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.