अफ़गानिस्तान में बम विस्फोट से १६ की मौत

काबुल – अफ़गानिस्तान के समांगन प्रांत के धार्मिक स्थान पर शक्तिशाली बम विस्फोट में १६ लोग मारे गए और २४ घायल हुए हैं। मृतकों में बच्चों का समावेश है। अभी इस विस्फोट का ज़िम्मा उठाने के लिए कोई भी आतंकी संगठन आगे नहीं आया है। लेकिन, तालिबान ने बागड़ोर संभालने के साथ ही अफ़गानिस्तान में बम विस्फोटों का सिलसिला शुरू करने वाली ‘आयएस’ ने ही यह विस्फोट किया होगा, ऐसी आशंका जताई जा रही है।

बम विस्फोटराजधानी काबुल से २०० किलोमीटर उत्तरी ओर अयबाक में बुधवार को बड़ा विस्फोट हुआ। इसमें घायल चार लोगों की स्थिति काफी गंभीर होने की जानकारी डॉक्टर ने साझा की। तालिबान के अंदरुनि सुरक्षा विभाग के प्रवक्ता अब्दुल नफय तकोर ने इस विस्फोट की तहकीकात शुरू करने का बयान किया। तालिबान की गुप्तचर यंत्रणा इसी काम में जुटी है और जल्द ही हमलावरों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, यह दावा तकोर ने किया।

बम विस्फोटएक साल पहले तालिबान ने अफ़गानिस्तान की बागड़ोर हथियाई थी और इसके बाद अफ़गानिस्तान में आतंकी हमलों की मात्रा बढ़ी है। अफ़गानिस्तान में अब अल्पसंख्यांकों को लक्ष्य किया जा रहा है और इस दौरान हुए अधिकांश हमलों का ज़िम्मा आयएस ने उठाया है। इससे पहले सितंबर में आयएस के आतंकियों ने राजधानी काबुल में युनिवर्सिटी में बड़ा हमला किया था और इससे ५४ लोग मारे गए थे।

शियापंथियों के स्कूल को आतंकियों ने प्रमुखता से लक्ष्य किया है। इस दौरान तालिबान के अंदरुनि सुरक्षा विभाग के क्षेत्र में विस्फोट करके आयएस के आतंकियों ने तालिबन को चुनौती दी थी। पिछले दो महीनों में अफ़गानिस्तान के विभिन्न क्षेत्रों में आयएस के हमलों में तालिबान के कमांडर्स मारे जाने की खबरें भी प्राप्त होर ही हैं। लेकिन, आयएस के बड़े नेताओं को मार गिराने में तालिबान असफल रही, यह दावा किया जा रहा है।

इसी बीच, तालिबान ने बागड़ोर संभालते ही आयएस-खोरासन आतंकी संगठन ने अफ़गानिस्तान में अपना स्थान मज़बूत किया, ऐसी आलोचना अमरीका ने हाल ही में की थी। आतंकी संगठनों को रोकने में तालिबान असफल रहा है और इससे दोहा समझौते का उल्लंघन होने का आरोप अमरीका ने लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.