इंडियन ऑइल १० हज़ार इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन्स स्थापित करेगी

चार्जिंग स्टेशन्सनई दिल्ली – इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आयओसी) कंपनी देशभर में १० हज़ार इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन्स स्थापित करेगी। कंपनी ने इसका ऐलान किया। अगले तीन वर्षों में यह चार्जिंग स्टेशन्स स्थापित होंगे। सरकार ई-वाहनों को अधिकाधिक प्रोत्साहन दे रही है। लेकिन, चार्जिंग स्टेशन्स की कमी देश में ईलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र के विस्तार के लिए नुकसान पहुँचा रही है। इस पृष्ठभूमि पर इंडियन ऑइल का यह ऐलान बड़ी अहमियत रखता है।

पेट्रोल, डीज़ल जैसे आयात किए जानेवाले ईंधन पर निर्भरता कम करके सस्ते विकल्प के तौर पर सरकार ई-वाहनों को प्रोत्साहन दे रही है। लेकिन, ई-वाहनों को प्रोत्साहन देते समय भारत में अब भी इसके लिए आवश्‍यक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। चार्जिंग स्टेशन्स जगह जगह पर उपलब्ध होने चाहिएं। लेकिन, देश में फिलहाल चार्जिंग स्टेशन्स का नेटवर्क नहीं है। यह बात ई-वाहन क्षेत्र की बढ़ोतरी में अड़ंगा साबित हो रही है।

इंडियन ऑयल के अध्यक्ष एस.एम.वैद्य ने इस क्षेत्र में कंपनी ने बड़ी योजना बनाने का ऐलान किया। देशभर में अगले तीन वर्षों में १० हज़ार चार्जिंग स्टेशन्स स्थापित किए जाएंगे। इनमें से दो हज़ार स्टेशन्स अगले १२ महीनों में स्थापित होंगे। इसके अलावा अन्य ८ हज़ार चार्जिंग स्टेशन्स का निर्माण अगले दो वर्षों में होगा, कंपनी ने यह ऐलान किया।

एक रपट के अनुसार भारत को वर्ष २०२६ तक ४ लाख चार्जिंग स्टेशन्स की ज़रूरत पड़ेगी। अगले समय में टेस्ला जैसी कंपनियाँ भारत में दाखिल हो रही हैं और ई-वाहनों के लिए बुनियादी सुविधाओं के विकास में इनका अहम हिस्सा होगा। टाटा कंपनी बाज़ार में बड़ी मात्रा में ई-वाहन उतार रही है। बीते हफ्ते ही टाटा ने एक ही दिन में २२ यात्री वाहनों की नई आवृत्ति बाज़ार में उतारी थी। इनमें ईलेक्ट्रिक बसों का भी समावेश था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.