पेट्रोल और डीज़ल के उत्पाद शुल्क में कटौती

पेट्रोल और डीज़लनई दिल्ली – केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल के उत्पाद शुल्द में क्रमशा ५ और १० रुपये कटौती करने का निर्णय किया है। राज्य भी वैट कम करके आम नागरिकों को राहत दें, यह आवाहन केंद्र सरकार ने किया है। पेट्रोल और डीज़ल के दरों में कटौती से आम नागरिकों के साथ रबि हंगाम की पृष्ठभूमि पर किसानों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

बीते ३६ दिनों में पेट्रोल की कीमत ८.८५ रुपयों से बढ़ी है। देश के लगभग हर शहर में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर १०० रुपये से अधिक हो गई है। तो, डीज़ल भी प्रति लीटर लगभग १०० रुपयों के करीब पहुँचा है। पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी का असर महंगाई पर पड़ रहा था। इस कारण पेट्रोल और डीज़ल की कीमत कम करने की माँग बीते कुछ दिनों में जोर पकड़ रही थी।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर ११०.०४ रुपये और डीज़ल की कीमत प्रति लीटर ९८.४२ है। तो, मुंबई में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर ११५.८५ रुपये और डीज़ल की कीमत १०६.६२ रुपये है। केंद्र सरकार ने सन २०२० के मार्च और मई में पेट्रोल और डीज़ल का उत्पाद शुल्क क्रमशा १३ और १६ रुपये कम किया था। लेकिन, अब उत्पाद शुल्क में कटौती करने से महंगाई कम करने के लिए भी सहायता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.