भारत-इस्राइल के उद्योग क्षेत्र से सहयोग बढ़ाएं – इस्राइल के प्रधानमंत्री का आवाहन

मुंबई: ‘जो आविष्कार करके दिखाएंगे उनका ही भविष्य होगा’, ऐसा संदेश इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने भारत एवं इस्राइल के उद्योग क्षेत्र को संबोधित करते हुए दिया है। अहमदाबाद से मुंबई दाखिल हुए इस्राइल के प्रधानमंत्री ने २६/११ के आतंकवादी हमले हुए ताज होटल एवं ज्यू धर्मियों के ‘नरीमन हाउस’ को भेंट दी है। इस हमले में माता-पिता गवाँनेवाले ‘बेबी मोश’ इस समय के प्रधानमंत्री के साथ थे।

उद्योग क्षेत्र, आविष्कार, भारत, इस्राइल, नेत्यान्याहू, साझेदारी चमत्कार, मुंबई, स्मारक

भारत एवं इस्राइल की साझेदारी चमत्कार करके दिखा रही है, ऐसा कहकर भारत इस्राइल की जनता एक दूसरों से दृढ़ रूप से जुड़ी जा रही है, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा है। अपने दौरे में भारतीय जनता से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। भारतीय इस्राइल को भेंट देते हैं, उस समय उन्हें भी ऐसी ही प्रतिक्रिया मिलती है। भारतीय एवं इस्राइली नेतृत्व एवं दोनों देशों की जनता एक दूसरों से जुड़ी जा रही है और दोनों देशों के उद्योग एवं तंत्रज्ञान क्षेत्र के नेतृत्व भी मिलकर सहयोग विकसित करें, ऐसा आवाहन प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया है।

‘इंडिया इस्राइल बिजनेस समिट’ में बोलते हुए नेत्यान्याहू ने आनेवाला समय आविष्कार का होगा, ऐसा कहकर दोनों देश स्वतंत्र रूप से उसका पुरस्कार कर रहे हैं, ऐसा स्पष्ट किया है। दोनों देशों में सहयोग बढ़ा तो यह बात अत्यंत गतिमान रूप से साध्य हो सकती है, ऐसा विश्वास इस्राइल के प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया है। आविष्कार यह अचानक होने वाली बात नहीं होती है। उसमें सटीक वातावरण तैयार करना एवं उसे प्रोत्साहन देने की जिम्मेदारी सरकार की होती है और इस्राइल एवं भारत सरकार का यही काम कर रहा है, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा है।

दौरान २६/११ के आतंकी हमले को लक्ष्य ठहरे ताज होटल और नरीमन हाउस को इस्राइल के प्रधानमंत्री ने भेंट दी। नरीमन हाउस में मुंबई के ज्यू धर्मियों ने नेत्यान्याहू इनके सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किया था। उस समय इस्राइल के प्रधानमंत्री के साथ ‘बेबी मोशे’ शामिल था। उस समय ‘छाबड़ हाउस’ को जीतेजागता स्मारक बनाने की घोषणा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.