पाकिस्तान की गतिविधियों पर भारत की नज़र – विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची

नई दिल्ली/लाहोर – इम्रान खान की गिरफ्तारी को लेकर पाकिस्तान की चिंताजनक स्थिति पर भारत की नज़र है, ऐसा बयान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने किया है। प्रधानमंत्री के पद पर मिली हुई भेंटवस्तुओं का अपहरण करने का आरोप इम्रान खान पर लगाया गया है और इसके लिए उन्हें गिरफ्तार करने की तैयारी पाकिस्तान सरकार ने की थी। लेकिन, इम्रान खान के समर्थकों ने पुलिस पर हमले करके हमारे नेता की गिरफ्तारी नहीं होने देंगे, ऐसी चेतावनी दी है। इम्रान खान ने भी सरकार और सेना के खिलाफ अपने समर्थकों को उकसाया है और पाकिस्तान सरकार पलटने की तैयारी की हुई दिख रही है।

पाकिस्तान की यह गतिविधियां भारत की सुरक्षा पर असर करनेवाली हैं, यह कहकर इस पर भारत की नज़र है, ऐसा अरिंदम बागची ने स्पष्ट किया। पाकिस्तान की सीमा के करीबी भारतीय राज्यों की सुरक्षा का मसला पाकिस्तान की इन गतिविधियों के कारण अधिक संवेदनशील होने के संकेत बागची ने इस दौरान दिए। इसी बीच, इम्रान खान के समर्थकों ने उनकी गिरफ्तारी के लिए पहुंची हुई पुलिस पर जोरदार हमला किया था। इसके बाद पुलिस की सहायता करने के लिए अर्धसैनिक बल वहां तैनात किया गया था। लेकिन, कितना भी खूनखराबा हो तब भी हमारे नेता की गिरफ्तारी नहीं होने देंगे, ऐसी आक्रामक भूमिका इम्रान खान के समर्थकों ने अपनाई है। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान की अदालत ने फिलहाल इम्रान खान को गिरफ्तार न करने के आदेश जारी किए हैं।

यह अस्थायी राहत होने के बावजूद इम्रान खान अपने विरोध में पाकिस्तान के सभी भ्रष्ट नेता एकजुट हुए हैं यह दावा करके उनके खिलाफ जंग का ऐलान कर रहे हैं। ‘80 के दशक में भारत से पाकिस्तान आने के बाद हमें एक गरीब देश से अमीर देश में पहुंचने का अहसास होता था। लेकिन, 90 के दशक में भारत काफी आगे बढ़ गया और पाकिस्तान पीछे रह गया। बांगलादेश पाकिस्तान से अलग हुआ, यह तो अच्छा ही हुआ क्योंकि, पाकिस्तान बांगलादेश का भार नहीं संभाल पाता, ऐसा कुछ लोग कह रहे थे। वहीं बांगलादेश आज पाकिस्तान को पीछे छोड़कर जोरदार प्रगति कर रहा है, यह पाकिस्तान के लिए शर्मनाक बात है’, ऐसा इम्रान खान ने कहा है।

पाकिस्तान के इस पिछड़ेपन के लिए भ्रष्ट नेता ही ज़िम्मेदार हैं, ऐसा आरोप इम्रान खान ने लगाया। अब इन नेताओं से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आखरी झटका देने का समय आया है, यह संदेश देकर इम्रान खान ने अपने समर्थकों को उकसाया। ‘हम बडे आतंकी हैं, ऐसा दिखाकर हमारे खिलाफ पुलिस और सैनिक तैनात किए गए हैं’, ऐसी शिकायत इम्रान खान ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए की। हमें मारने की साज़िश रची गई है। फिलहाल लंदन में बसे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के इशारे पर यह सभी गतिविधियां हो रही हैं, ऐसा आरोप इम्रान खान ने बुधवार को लगाया था।

पाकिस्तान की शासक पार्टी की नेता मरियम नवाज़ ने इम्रान खान और उनके समर्थक आतंकवादी होने का आरोप लगाया है। पिछले कुछ दिनों से इम्रान खान और उनके समर्थकों ने पुलिस पर हमले किए हैं और देश की यंत्रणाओं को चुनौती दी है, इसका दाखिला देकर मरियम नवाज़ ने यह आरोप लगाए हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.