भारत ने पाकिस्तान को बातचीत का प्रस्ताव नहीं दिया है – विदेश मंत्रालय का खुलासा

नई दिल्ली – भारत सरकार पाकिस्तान से बातचीत करने के लिए उत्सुक है, यह दावा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सुरक्षा विषयक सलाहकार मोईद युसूफ ने किया था। लेकिन, इस चर्चा में कश्‍मीर के प्रतिनिधियों का भी समावेश होना चाहिये, यह पाकिस्तान की शर्त है। यह शर्त स्वीकार होने पर ही इस चर्चा के लिए पाकिस्तान तैयार होगा, यह दावा मोईद युसुफ ने किया था। लेकिन, भारत के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के साथ चर्चा के लिए कोई भी प्रस्ताव नहीं दिया गया है और ऐसी कोशिश भी भारत ने नहीं की है, यह बात स्पष्ट की। इसके साथ ही हर मोर्चे पर नाकाम हुई पाकिस्तान की सरकार इस तरह के झूठे दावे करके अपनी नाकामी से जनता का ध्यान अन्यत्र हटाने की कोशिश कर रही है, यह फटकार भी भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने लगाई है।

एक भारतीय पत्रकार को दिए गए साक्षात्कार में मोईद युसूफ ने ये दावा किया था कि, भारत से पाकिस्तान को चर्चा का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। लेकिन, पाकिस्तान कश्‍मीर के प्रतिनिधियों को चर्चा में शामिल किए बिना यह चर्चा संभव ना होने की भूमिका अपनाई है, यह दावा युसूफ ने किया। दूसरे शब्दों में, भारत चर्चा के लिए गिड़गिड़ा रहा है, ऐसा दिखावा निर्माण करने की कोशिश उन्होंने इस साक्षात्कार के माध्यम से की है। लेकिन, भारत के विदेश मंत्रालय ने इस दावे की हवा निकाली है। इससे पहले भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह एवं विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने यह बात ड़टकर कही थी कि, आनेवाले दिनों में पाकिस्तान के साथ चर्चा होनी है तो वह ‘पीओके’ के मुद्दे पर होगी। तभी दूसरी ओर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने भारत चर्चा के लिए तैयार ना होने की शिकायत अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने रखी थी।

ऐसी स्थिति में भारत अब पाकिस्तान से चर्चा की माँग कर रहा है, यह मोईद ने किया हुआ दावा पाकिस्तानी माध्यमों को भी हज़म नहीं हुआ है। इसी कारण पाकिस्तानी माध्यमों ने भी मोईद युसूफ का मज़ाक उड़ाया है। इसी के साथ इस साक्षात्कार में युसूफ ने, भारत ही पाकिस्तान में आतंकवाद फैला रहा है और इसके सबूत हमारे हाथ में हैं, यह दावा भी किया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह सबूत पेश करने की तैयारी हमने की है, यह बयान भी युसूफ ने किया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के विरोध में पाकिस्तान ने कोई शिकायत की तब भी उसकी ओर कोई भी ध्यान नहीं देगा। ऐसा होते हुए भी युसूफ ने किए यह बयान हास्यकारक साबित होते हैं, ऐसा पाकिस्तानी पत्रकारों ने कहा है। इसी बीच नाम ना लेने की शर्त पर भारतीय अधिकारी ने मोईद युसूफ का यह दावा यानी बेबस कोशिश होने की फटकार लगाई है।

इससे पहले भी जम्मू-कश्‍मीर के साथ भारत का अन्य क्षेत्र पाकिस्तान का हिस्सा दिखानेवाला नक्शा जारी करने की चालाकी युसूफ ने दिखाई थी। लेकिन, उनकी यह कोशिश पाकिस्तान पर ही पल्टी थी। ‘एससीओ’ की जिस बैठक में पाकिस्तान ने यह नक्शा जारी करने की कोशिश की थी, उस बैठक का आयोजन करनेवाली रशिया ने पाकिस्तान को ही सख्त बोल सुनाए थे। लेकिन, इस तरह की हरकतें करके कश्‍मीर के मसले पर हम काफी बड़ी कामयाबी हासिल कर रहे है, यह चित्र खड़ा करना ही इम्रान खान की सरकार की ज़रूरत बनी है।

कश्‍मीर का मसला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपस्थित करने के बजाय प्रधानमंत्री इम्रान खान की सरकार पाकिस्तानी जनता के सामने हम कुछ न कुछ करने में जुटे होने की बात दिखाने की कोशिश कर रही है। खान ने पाकिस्तान को मज़ाक बना रखा है और इससे पहले पाकिस्तान का मज़ाक कभी भी नहीं हुआ था, ऐसी आलोचना नामांकित विपक्षी नेता कर रहे हैं। पाकिस्तानी माध्यम भी इम्रान खान की सरकार ने जनता का भरोसा तोड़ा है, ऐसी आलोचना कर रहे हैं। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने भी पाकिस्तान की सरकार अपनी नाकामी छुपाने के लिए हर बात में भारत को खिंचने की कोशिश कर रही है, ऐसी फटकार लगाई है।

भारत ने धारा ३७० हटाकर जम्मू-कश्‍मीर को केंद्रीय प्रदेश घोषित किया। इसके बाद पाकिस्तान की सरकार कुछ भी नहीं कर सकी है, इस आलोचना से बचने के लिए इम्रान खान कर रहे कोशिश अब उनकी बेबसी दिखा रही है। महंगाई और बेरोजगारी पाकिस्तान में कोहराम मचा रहे हैं। पाकिस्तान के विपक्षी नेताओं ने एकता के साथ इम्रान खान की सरकार के विरोध में मज़बूत मोर्चा बनाया है। इस सरकार को दिसंबर महीना देखना संभव नहीं होने देंगे, यह निर्धार विपक्ष के नेता व्यक्त कर रहे हैं। राजधानी इस्लामाबाद में सरकार के विरोध में बड़े प्रदर्शन का ऐलान विपक्ष के नेताओं ने किया है और इस पर जनता का समर्थन भी प्राप्त हो रहा है। इस दबाव में इम्रान खान की सरकार अपना अस्तित्व बचाने के लिए बड़ी कोशिश कर रही है। इस कोशिश में पाकिस्तान की सरकार नई नई गलतियां कर रही है। मोईद युसूफ ने भारत को लेकर किए दावे भी इन्हीं गलतियों का हिस्सा बन रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.