रोहिंग्या बड़ी संख्या में केरल में दाखिल होने का रिपोर्ट – पुलिस को सतर्कता की सूचना

नई दिल्ली: भारत में अवैध रूप से दाखिल हुए रोहिंग्या शरणार्थी अब पश्चिम बंगाल और दक्षिण पूर्व राज्यों से केरल में दाखिल हो रहे हैं। रेलवे सुरक्षा दल ने (आरपीएफ) इस संदर्भ में केरल सरकार को सतर्कता की चेतावनी दी है और रेलवे के मुख्य सुरक्षा अधिकारियों ने दक्षिण रेलवे के सुरक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर महत्वपूर्ण सूचना देने का वृत्त है। केंद्र सरकार ने इसे पहले रोहिंग्या शरणार्थियों की जानकारी जमा करने का और उनकी गतिविधियों पर नजर रखने की सूचना राज्य सरकार को एवं सुरक्षा यंत्रणा को दी थी।

रोहिंग्या, बड़ी संख्या, केरल, दाखिल, रिपोर्ट, पुलिस, सतर्कता, सूचनारोहिंग्या शरणार्थियों का संबंध आतंकवादी संघटना से होकर अनेक गैर कानूनी कार्रवाईयों में रोहिंग्या शामिल होने का रिपोर्ट इससे पहले भी गुप्तचर संस्था ने दिया था। केंद्र सरकार ने भी सर्वोच्च न्यायालय में इस रिपोर्ट का दाखिला देते हुए, रोहिंग्या शरणार्थी भारत की सुरक्षा के लिए घातक होने की बात कही थी। जिसकी वजह से इन शरणार्थियों के लिए भारत की सीमा बंद की गई है एवं जो शरणार्थी भारत में दाखिल हुए हैं, उनकी पहचान होने पर उन्हें फिर से म्यानमार में भेजा जाएगा ऐसा केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया था।

हालही में रोहिंग्या शरणार्थियों के बस्तियां होने वाले राज्यों की पहचान करने के आदेश दिए गए थे। रोहिंग्या गैरकानूनी शरणार्थी होकर उन्हें कानूनन शरणार्थियों का दर्जा नहीं दिया जा सकता तथा उन्हें भारत में आश्रय नहीं मिलेगा, ऐसा केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने स्पष्ट किया है। पर ताजे रिपोर्ट के अनुसार भारत में दाखिल हुए रहे रोहिंग्या शरणार्थी अपने परिवार के साथ हालही में बाढ़ का झटका लगे हुए केरल में स्थानांतरित होने की बात सामने आ रही है। इसे पहले रोहिंग्या की बस्तियां जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, उड़ीशा, हैदराबाद, आसाम में दिखाई दे रही थी। पर अब रोहिंग्या शरणार्थी पश्चिम बंगाल एवं दक्षिण पूर्व भागों के राज्यों से रेलवे द्वारा केरल में आने की बात ध्यान में आ रही है।

शालीमार-तिरुवंतपुरम एक्सप्रेस, हावड़ा-चेन्नई मेल, हावड़ा-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस, सिलचर-तिरुवंतपुरम एक्सप्रेस और डिब्रूगढ़-चेन्नई एगमोर एक्सप्रेस ऐसे गुवाहाटी अथवा पश्चिम बंगाल से छूटने वाले रेलवे गाड़ियों से यह शरणार्थी केरल पहुंच रहे है, ऐसा आरपीएफ का रिपोर्ट है। रोहिंग्या शरणार्थी के केरल एवं तमिलनाडु में पहुंचने के लिए जिन गाड़ियां से यात्रा कर रहे हैं, ऐसी १४ एक्सप्रेस गाड़ियों पर अब नजर रखी जा रही है। रेलवे के मुख्य सुरक्षा आयुक्त ने पत्र लिखकर दक्षिण रेलवे की सुरक्षा आयुक्त को रोहिंग्याओं को पकड़के स्थानीय पुलिस के हवाले करने की सूचना दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.