उरी के लष्करी तल पर होनेवाला हमला उधेड़ा गया – चार आतंकी ढेर

नई दिल्ली: पिछले वर्ष सितंबर महीने मे जम्मू-कश्मीर के उरी मे लश्कर के तल पर हुए हमले की तरह बड़ा हमला करने का आतंकवादियों का प्रयत्न सुरक्षा दलों ने उधेड़ा है।

१६ घंटो के इस मुठभेड़ के बाद जैश-ए-मोहम्मद के चार आत्मघाती आतंकी ढेर हुए है और उनसे बड़ी तादाद मे शस्त्रास्त्र जब्त किए गए है। यह आतंकी बड़े संघर्ष की तैयारी से आए थे, ऐसी जानकारी लश्कर के अधिकारी ने दी है।

लष्करी तलजम्मू कश्मीर के कलगई मे लश्कर और पुलिस जवानों ने संयुक्त मुहिम करते हुए ४ आतंकियों को मार गिराया है। इस भाग मे आतंकी छिपे होकर वह बड़े हमले की तैयारी करने की खबर सुरक्षा दल को मिली थी। जिस घर मे आतंकियों ने आश्रय लिया था, वह घर कलगई के भारतीय लष्कर के तल से नजदीक है। इस घर के सदस्यों को आतंकियोंने बंधक बनाया था। उसकी वजह से इस मुठभेड़ मे समय लगने की बात लश्कर के अधिकारी ने कही है।

उरी ब्रिगेड के डेप्युटी कमांडर हरप्रीत सिंह ने इस संपूर्ण ऑपरेशन की जानकारी सोमवार के दिन माध्यमों को दी है। रविवार के दिन यह मुठभेड़ शुरू हुई थी, पर देर रात को गोलीबारी रोकी गई। सोमवार के दिन सुबह ऑपरेशन फिर से शुरू किया गया।

रविवार के दिन तीन आतंकी मारे गए थे और सोमवार के दिन सुबह एक आखरी आतंकवादी का खात्मा किया गया। ऑपरेशन अब तक रोका नहीं है और सुरक्षा दल के जवान इस भाग मे अच्छी तरह से छानबिन कर रहे है।

ढेर हुए आतंकवादियों के मृतदेह पर सुसाइड बेल्ट बंधे हुए थे। तथा आतंकवादियों के पास एके-४७ राइफल, हाथ बंब और बड़ी तादाद मे शस्त्रास्त्र थे। तथा खाद्य पदार्थ और औषधि भी थे। यह आतंकी बड़े संघर्ष की तैयारी कर रहे थे, ऐसा स्पष्ट हो रहा है। यह आतंकी पाकिस्तान से घुसपैठ करके भारत मे दाखिल होने का संदेह व्यक्त किया जा रहा है।

पिछले वर्ष १८ सितंबर की रोज उरी मे लष्करी दल पर आतंकवादियों ने आत्मघाती हमला किया था। आतंकवादियोंने फेंके ग्रेनेड की वजह से आग लगकर १९ जवान जल के शहीद हुए थे। इस हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के संबंध मे तनाव बढ़ गया था। उसके बाद कुछ ही दिनों मे भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक करके ‘पीओके’ मे आतंकवादियों के अड्डो को तबाह किया था।

पिछले वर्ष उरी मे किए हमले की तरह बड़ा हमला करने का प्रयत्न आतंकवादी कर रहे थे। पर इसकी जानकारी समय पर मिलने की वजह से यह हमला उधेड़ने मे सफलता मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.