येमन के हाउथियों का संघर्षबंदी बढ़ाने से इन्कार

एडन – येमन के हाउथी बाग़ियों ने गत 48 घंटों में अलग-अलग इलाक़ों में करवाये हमलों में येमन सेना के नौं जवानों की मृत्यु हुई। हाउथियों के ते हमलें यानी संघर्षबंदी का उल्लंघन होने का आरोप येमन के सेना कर रही है। वहीं, हाउथी बाग़ियों ने भी, पिछले चार महीनों से येमन में लागू की संघर्षबंदी बढ़ाने के लिए तैयार ना होने का ऐलान किया। इससे येमन में नये से संघर्ष भड़कने के आसार स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं।

संघर्षबंदीपिछले सात सालों से येमन में सऊदी अरब तथा अरब देशों का समर्थन रहनेवाले राष्ट्राध्यक्ष हादी की सरकार और ईरानसमर्थक हाउथी बाग़ियों के बीच संघर्ष जारी है। इस संघर्ष में लाखो लोगों की जानें जा चुकीं हैं और 40 लाख से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं। चार महीने पहले संयुक्त राष्ट्रसंघ ने मध्यस्थता करके येमन की सरकार और हाउथी बाग़ियों के बीच संघर्षबंदी लागू की थी।

पिछले हफ़्ते सऊदी अरब के दौरे पर आये अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इस संघर्षबंदी का स्वागत करके उसकी कालावधि बढ़ाने का आवाहन किया था। सऊदी ने भी इसपर सहमति ज़ाहिर की थी। लेकिन येमन की सरकार तथा सऊदी और अरब देशों के साथ बनी संघर्षबंदी ना बढ़ाने का ऐलान हाउथी बाग़ियों ने किया। इस कारण, पिछले सात सालों से जारी येमन का गृहयुद्ध इसके आगे भी धधकता रहेगा, ऐसा दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.