येमन में हौथी के हमले में १७ ढ़ेर

रियाध – हौथी विद्रोहियों ने येमन के ही मारिब शहर में मिसाइल हमला करने से १७ लोग मारे गए हैं। इनमें एक पांच वर्ष की बच्ची का भी समावेश होने की बात सामने आने के बाद हौथी विद्रोहियों की आलोचना होने लगी है। येमन की हादी सरकार और हौथी विद्रोहियों में युद्धविराम के लिए ओमान का खास शिष्टमंडल राजधानी सना में दाखिल हुआ है। ऐसे में हौथियों ने इस हमले को अंजाम देकर अंतरराष्ट्रीय आलोचना को आमंत्रित किया हुआ दिख रहा है।

Yemen-Houthi-rebelमारिब, येमन के र्इंधन से भरे हुए क्षेत्र के तौर पर प्रसिद्ध है। यहां का नियंत्रण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मंजूरी प्राप्त करनेवाली येमन की हादी सरकार के हाथों में है। लेकिन, येमन पर हादी सरकार का नियंत्रण स्वीकार ना करनेवाले और राजधानी सना पर कब्ज़ा करके समांतर सरकार चला रहे हौथी के विद्रोहियों ने मारिब पर कब्ज़ा करने के लिए हमले शुरू किए हैं। रविवार के दिन मारिब के रावधा गैस स्टेशन के करीब हौथियों ने मिसाइल हमला किया।

इस विस्फोट में ७ की मौत होने का आरोप हादी सरकार लगा रही हैं। हौथी विद्रोही सत्ता की लालच में निरपराध नागरिकों को लक्ष्य कर रहें हैं, यह आरोप हादी सरकार ने लगाया है। मारिब पर हुए इस हमले पर खाड़ी एवं अंतरराष्ट्रीय माध्यमों में भी आलोचना हो रही है।

वर्ष २०१४ से येमन में हो रहे गृहयुद्ध की वजह से विस्थापित हुए हज़ारों लोगों ने मारिब में स्थित शरणार्थी शिविर में आश्रय लिया है। हौथीयों के इन हमलों की वजह से यहां के शरणार्थियों की सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण हो रहा है, ऐसी फटकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.