येमन के संघर्ष में हाउथियों के ४० बागियों की मृत्यु

अलेक्झांड्रीया – येमन का लष्कर और हाउथी बागी इनके बीच मारिब प्रांत में भड़के संघर्ष में कम से कम ४० बागियों के मारे जाने की ख़बर है। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर से किया जानेवाला संघर्ष बंदी का आवाहन ठुकरानेवाले हाउथी बागियों पर येमन के लष्कर ने हवाई हमले कराने का दावा किया जाता है। इसी बीच, ईरान से जुड़े हाउथी बागी संघर्ष के लिए ‘चाईल्ड सोल्जर्स’ को प्रशिक्षण दे रहे होकर, इसके भयंकर परिणाम सामने आयेंगे, ऐसी चेतावनी येमन की सरकार ने दी।

yemen-conflict-houthi-killed-1पिछले २४ घंटों में येमन के लष्कर ने इंधनसंपन्न मारिब समेत लहज, जौफ और अल-बेदा प्रांतों में हाउथी बागियों के स्थानों पर कार्रवाई की। इनमें से मारिब प्रांत के रहाबाह ज़िले में लष्कर की कार्रवाई में कम से कम ४० बागियों की मृत्यु हुई। इस पहाड़ी इलाके की कार्रवाई के लिए खाड़ी क्षेत्र के देशों के हवाई बल ने येमन के लष्कर की सहायता की।

हाउथी बागी, येमन की अधिकृत सरकार के साथ संघर्षबंदी करें और देश में शांति स्थापित करने के लिए कोशिशें करें, ऐसा आवाहन अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय ने किया था। लेकिन संघर्षबंदी के लिए तैयार ना होनेवाले हाउथी बागियों ने मारिब पर कब्ज़ा करने के लिए हमले जारी रखने के कारण यह कार्रवाई करनी पड़ी, ऐसा येमन के लष्कर ने कहा है।

येमन की सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री मुअम्मर अल-इरयानी ने हाउथी बागियों पर गंभीर आरोप किया। ‘ ईरान का हित बरकरार रखने के लिए हाउथी बागी, उनके कब्ज़े में होनेवाले इलाकों के बच्चों को शिक्षा, खेलकूद और सर्वसाधारण जीवन से वंचित रख रहे हैं। ऐसे बच्चों को लष्करी प्रशिक्षण देकर हाउथी उनका संघर्ष में इस्तेमाल कर रहे हैं’, ऐसा दोषारोपण इरयानी ने किया। येमन की सऊदी अरब समर्थक सरकार के विरोध में संघर्ष करने के लिए ईरान हाउथी बागियों की सहायता कर रहा है, ऐसा आरोप किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.