अमरिका के जेरुसलेम निर्णय के खिलाफ हिजबुल्लाह और हमास की एकजुट

बैरुत: अमरिका ने ‘जेरुसलेम’ को इस्रायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के बाद, उसके खिलाफ दुनिया भर के इस्लामी देश और संगठन एकजुट होने की प्रक्रिया शुरू हुई है। लेबेनॉन के हिजबुल्लाह और पॅलेस्टाईन के आतंकवादी संगठन हमास ने भी, अमरिका के इस निर्णय का विरोध करने के लिए एक होने का निर्णय लिया है, ऐसा सूत्रों ने दावा किया है। यह दोनों संगठन खाड़ी के पांच आतंकवादी संगठनों के साथ एकजुट होकर ‘कोऑर्डिनेशन रूम’ खड़ा करने वाले हैं, यह जानकारी सामने आई है।

लेबेनॉन के सूत्रों ने स्थानीय दैनिक ‘द दिली स्टार’ को दी जानकारी से अमरिका और इस्रायल के खिलाफ आतंकवादी संगठनों की एकजुट सामने आई है। हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह ने आने वाले समय में ईरान समर्थक ‘एक्सिस ऑफ़ रेजिस्टेंस’ इसके आगे इस्रायल विरोधी संघर्ष पर ध्यान केन्द्रित करेगा, ऐसा वक्तव्य किया था। उसके बाद आतंकवादी संगठन एकजुट होने की प्रक्रिया शुरू हुई है। नई प्रक्रिया की वजह से हमास पहली बार ईरानी राजवट के नजदीक जा रहा है।

हिजबुल्लाह और हमास इन दोनों आतंकवादी संगठनों ने एक होकर इस्रायल विरोधी संघर्ष के लिए ‘कोऑर्डिनेशन रूम’ स्थापन करने की तैयारी शुरू की है। इस में सक्रिय ‘कमांड’ में हिजबुल्लाह और हमास व्यतिरिक्त गाझा साथ ही वेस्ट बैंक के पांच आतंकवादी समूह और इराक के ‘अल-हशद अल-शबी’ यह शिया पंथी अर्धफौजी समूह, इनका समावेश है। लेकिन ‘फताह’ संगठन का ‘सशस्त्र विभाग’ इसमें शामिल नहीं होगा, ऐसा स्पष्ट किया गया है। ‘अक्सिक्स ऑफ़ रेजिस्टेंस’ की तरफ से इस्रायल विरोधी संघर्ष के बारे में जल्द ही अधिकृत घोषणा की जाएगी, ऐसा सूत्रों ने दावा किया है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने लिए निर्णय के बाद खाड़ी के साथ दुनिया भर में उसके खिलाफ प्रदर्शन शुरू हुए हैं। पॅलेस्टाईन के ‘वेस्ट बैंक’ और ‘गाझापट्टी’ में हुए हिंसक प्रदर्शन में अब तक करीब १२ पॅलेस्टिनी नागरिकों की जान गई है और सेंकडो लोग जख्मी हुए हैं। इसी दौरान पॅलेस्टिनी आतंकवादी संगठनों ने इस्रायल में फिर एक बार रॉकेट हमले शुरू करने की बात भी सामने आई है।

इस पृष्ठभूमि पर ईरान ने पहल करके स्थापन किए ‘एक्सिस ऑफ़ रेजिस्टेंस’ में नए समूहों का समावेश होकर, वह फिरसे सक्रिय हुआ तो खाड़ी में हिंसा की नई चिंगारी भड़कने संभावना बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.