इंधन की माँग में बढ़ोत्तरी के बाद रशिया का ‘गैस टैंकर’ ब्रिटन में दाखिल

मॉस्को: रशिया के ‘ख्रिस्तोफेदी मार्गेरी’ यह टैंकर प्राकृतिक गैस का बड़ा भंडार लेकर ब्रिटन के ‘हारविच’ बंदरगाह में दाखिल। ब्रिटन की तरफ से हुई मांग की पृष्ठभूमि पर रशिया ने प्राकृतिक गैस का टैंकर ब्रिटन के लिए रवाना किया है। देश में अतंर्गत प्राकृतिक गैस की बढती मांग और यूरोप में बढ़ रही ठण्ड की पृष्ठभूमि पर, कुछ हफ़्तों पहले ब्रिटन ने रशिया की ओर प्राकृतिक गैस की माँग की थी।

‘हारविच’ बंदरगाह

रशिया के ‘नोवातेक’ इस सबसे बड़ी गैस उत्पादक कंपनी ने मलेशिया के ‘पेट्रॉनस एलएनजी यूके लिमिटेड’ (प्लक) इस कंपनी को एक लाख ७० हजार क्यूबिक मीटर ‘एलएनजी’ की बिक्री की थी। ‘प्लक’ यह ब्रिटन के ‘पेट्रॉनस’ की मलेशिया की शाखा है। ब्रिटन की इस मांग के बाद रशिया के आर्कटिक इलाके के ‘यमल एलएनजी’ इस परियोजना से पहले पड़ाव के गैस निर्यात के आदेश जारी किए गए हैं। अगले कुछ दिनों में दूसरे पड़ाव के गैस की आपूर्ति भी ब्रिटन में दाखिल होगी, ऐसा दावा किया जाता है।

‘यमल एलएनजी’ प्रकल्प में रशिया के ‘नोवोतेक’ के साथ ही फ़्रांस के ‘टोटल’, चीन की ‘चाइना नेशनल पेट्रोलियम कारपोरेशन’ और ‘सिल्क रोड फंड’ इन समूहों का समावेश है। इसमें रशिया के ‘यमल’ के ५० प्रतिशत से अधिक शेयर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.