श्रीनगर में हुई मुठभेड़ में हिजबुल का कमांड़र ढ़ेर

जम्मू, (वृत्तसंस्था) – जम्मू-कश्‍मीर के श्रीनगर में सुरक्षा बल के सैनिक और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन का कमांड़र जुनैद सेहराई समेत दो आतंकियों को ढ़ेर किया गया है। कुछ दिन पहले ही हिजबुल मुजाहिदीन का कमांड़र रियाज़ नायकू को मुठभेड़ में ढ़ेर किया गया था। इसके बाद अब जुनैद को ढ़ेर किए जाने से हिजबुल को बड़ा झटका लगा है। करीबन दो साल के बाद श्रीनगर में पहली बार मुठभेड़ हुई है।

सोमवार की मध्यरात्रि के बाद जम्मू-कश्‍मीर पुलिस और सीआरपीएफ ने, श्रीनगर के घनी आबादी वाले नवाकदल इलाके में आतंकियों के विरोध में सर्च मुहिम शुरू की थी। सुरक्षा बल के सैनिकों ने आतंकी छिपे हुए इलाके को घेर लिया। सुरक्षा दलों द्वारा घिरे जाने का एहसास होते ही आतंकियों ने सैनिकों पर गोलीबारी करना शुरू किया। इस मुठभेड़ में, जुनैद सेहराई इस हिजबुल के दुसरे स्तर के आतंकी को मार गिराया गया। नायकू के बाद जुनैद दुसरे क्रमांक का बड़ा आतंकी समझा जा रहा था। इस मुठभेड़ में मारा गया जुनैद, अलगाववादी ‘तेहरीक-ए-हुर्रियत’ संगठन का अध्यक्ष अशरफ सेहराई का बेटा था, ऐसी जानकारी भी सामने आ रही है।

मूलत: श्रीनगर का रहनेवाला जुनैद मार्च २०१८ में आतंकी संगठन में भर्ती हुआ था। जुनैद अब विभागीय कमांड़र बना था। जुनैद श्रीनगर, बडगाम, पुलवामा और शोपियन में काफ़ी सक्रिय था। सुरक्षा बलों पर हमलें करना और नागरिकों को धमकाना, इन जैसीं हरकतों में जुनैद का हाथ था। इस मुठभेड़ में तारिक शेख इस आतंकी को भी मार गिराया गया है। मार्च महीने में ही तारिक आतंकी संगठन में शामिल हुआ था। तारिक पुलवामा का निवासी था, ऐसी जानकारी पुलिस महासंचालक (डीजीपी) दिलबग सिंग ने साझा की।

पिछले कुछ महीनों से सुरक्षा बल जनैद की खोज़ कर रहें थे। वह श्रीनगर के नवाकदल इलाके में होने की जानकारी प्राप्त होने पर इस क्षेत्र में कार्रवाई शुरू की गई, ऐसा सिंग ने कहा। नायकू को ढ़ेर करने के बाद जुनैद को मारना सुरक्षा बलों को प्राप्त हुई बड़ी कामयाबी समझी जा रही हैं। श्रीनगर में आतंकी की मौजूदगी देखीं जाने से, फिर एक बार आतंकी इस क्षेत्र में एक हो रहें हैं, ऐसी संभावना भी जताई जा रहीं हैं। श्रीनगर में आतंकियों का एक होना, यह चिंता का विषय बन सकता है। इस मुठभेड़ के बाद राज्य में इंटरनेट और मोबाईल सेवा फिर से बंद की गई है। इस क्षेत्र में अभी भी सर्च मुहीम शुरू होने की बात कही जा रही है।

अक्तूबर २०१८ में आतंकी और सुरक्षा दलों की श्रीनगर में आख़िरी मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में लश्‍कर ए तोयबा का कमांड़र मेहराज-उद-बद्दीन बंगरू को मारा गया था। इसके दो वर्ष बाद अब श्रीनगर में मुठभेड़ हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.