भूमध्य समुद्र के ईंधन क्षेत्र को लेकर हिज़बुल्लाह के प्रमुख ने इस्रायल को धमकाया

बैरूत – भूमध्य समुद्र के ‘कारिश’ ईंधनवायु क्षेत्र में खनन के मुद्दे पर हिज़बुल्लाह ने इस्रायल को नई धमकी दी। इस्रायल के शहर हमारे मिसाइलों के दायरे में होने की बात दिखाने वाला वीडियो हिज़बुल्लाह ने जारी किया। साथ ही इस्रायल बेवजह समय बरबाद कर रहा है और यह देश अब युद्ध के लिए तैयार रहे, ऐसी धमकी हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्ला ने वीडियो के ज़रिए दी है। इसी बीच कारश क्षेत्र को लेकर इस्रायल और लेबनान के बीच चर्च जारी है और इसमें हिज़बुल्लाह अपनी नाक ना घुसेड़े, ऐसी फटकार इस्रायल ने दी है।

पिछले कुछ महीनों से इस्रायल ने भूमध्य समुद्र एवं दक्षिण इस्रायल के करीबी ईंधन वायु के खनन की गतिविधियाँ बढ़ाई हैं। इनमें से भूमध्य समुद्र के कारिश क्षेत्र में ईंधन वायु का बड़ा भंड़ार होने की खबरें प्राप्त हुई थीं। ३० करोड़ बैरल्स से अधिक ईंधन वायु यहां पर होने का दावा इस्रायल कर रहा है। भूमध्य समुद्र के अन्य क्षेत्रों की तरह इस्रायल ने कारिश में भी ईंधन वायु के खनन का ऐलान किया था। इसके लिए इस्रायल ने ब्रिटीश कंपनी को कान्ट्रैक्ट दिया और पिछले महीने ब्रिटेन का संबंधित जहाज़ कारिश क्षेत्र में पहुँचा था।

राजनीतिक अस्थिरता की वजह से पहले से ही आर्थिक संकट का सामना कर रहे लेबनान ने कारिश में इस्रायल के खनन का विरोध किया। यह क्षेत्र लेबनान की समुद्री सीमा में होने का दावा लेनबान की सरकार ने किया। इसके बाद लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने भी कारिश क्षेत्र पर लेबनान का हक है और वहां पर इस्रायल के जहाज़ों की मौजूदगी बर्दाश्त नहीं करेंगे, यह इशारा हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्ला ने दिया।

इसके बाद बीते महीने से हिज़बुल्लाह ने कारिश क्षेत्र में हमलावर ड्रोन, विस्फोटकों से लदा जहाज़ भेजकर हमला करने की कोशिश की । इसके अलावा हिज़बुल्लाह कारिश पर हक जताने के लिए इस्रायली या ब्रिटीश जहाज़ों पर मिसाइल हमलें करने की संभावना है। पिछले हफ्ते में ही हिज़बुल्लाह ने इस्रायल के कारिश एवं अति दूर क्षेत्र के संवेदनशील ठिकानों पर मिसाइल हमलें करने की धमकी दी थी। इस ओर इस्रायली सैन्य विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

भूमध्य समुद्र के ‘कारिश’ ईंधन वायु क्षेत्र के खनन के मुद्दे पर इस्रायल और लेबनान की चर्चा जारी हैं। इस मामले में अमरीका मध्यस्थता कर रही हैं और अमरीका के विशेषदूत ने हाल ही में लेबनान और इस्रायल का दौरा किया। इसके ज़रिये इस्रायल और

लेबनान के जारी विवाद का हल निकालने के लिए कोशिश होगी, यह अमरीका ने कहा हैं। ऐसें में इस्रायल भी लेबनान की सरकार के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं। लेकिन, इस मामलेमें हिज़बुल्लाह नाक ना घुसेड़े, ऐसा इशारा इस्रायल ने दिया हैं।  हिज़बुल्लाह के हस्तक्षेप की वजह से कारिश का विवाद बढ़ सकता है, ऐसा इशारा इस्रायली माध्यम सूत्रों के दाखिले से दे रहे हैं।

इसी बीच पिछले कुछ हफ्तों में हिज़बुल्लाह ने इस्रायल की सीमा के करीब हथियारों का जमावड़ा बढ़ाने की खबरें प्राप्त हुई थीं। ऐसे में इस्रायल ने भी लेबनान की सीमा के करीब हवाई सुरक्षा यंत्रणा तैयार रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.