‘कारिश’ समेत इस्रायल का हर ठिकाना हिज़बुल्लाह के मिसाइलों के दायरे में

बैरूत – ‘भूमध्य समुद्र का सिर्फ कारिश ईंधन क्षेत्र ही नहीं बल्कि, इस्रायल के समुद्री और धरती पर स्थित हर ठिकाना हिज़बुल्लाह के मिसाइलों के ठीक दायरे में है’, ऐसी धमकी हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्ला ने दी। इसके साथ ही इस्रायल के विरोध में बड़ी प्रतिकार यंत्रणा स्थापित करने का दावा हिज़बुल्लाह के प्रमुख ने किया। इस्रायल ने भूमध्य समुद्र के कारिश ईंधन क्षेत्र में शुरू किए खनन को लक्ष्य करके नसरल्ला ने यह चेतावनी दी है।

भूमध्य समुद्र के ईंधन वायु से भरे ‘कारिश’ क्षेत्र को लेकर इस्रायल और लेबनान में विवाद छिड़ा है। इस्रायल के हैफाशहर से ९० किलोमीटर दूरी पर स्थित इस समुद्री क्षेत्र में ३० करोड़ बैरल्स से अधिक ईंधन वायु का भंड़ार मौजूद होने का दावा किया जा रहा है। इस्रायल न कारिश क्षेत्र में ईंधन वायु का खनन करने के लिए ब्रिटिश कंपनी के साथ समझौता किया था। पिछले महीने यहां पर ईंधन वायु का खनन भी शुरू हुआ था। कुछ दि पहले इस्रायल के प्रधानमंत्री येर लैपिड ने इस क्षेत्र में हवाई दौरा भी किया था।

लेकिन यह ईंधन क्षेत्र लेबनान की सीमा में होने का दावा हिज़बुल्लाह कर रही है। साथ ही इस्रायल हमारी अनुमति के बिना इस क्षेत्र में ईंधन खनन शुरू ना करे, ऐसा इशारा भी दिया था। इस क्षेत्र में इस्रायल की हरकतें उकसानेवाली और आक्रामक हैं, यह कहकर लेबनान के राष्ट्राध्यक्ष मिशेल एऑन ने इस्रायल को गंभीर परिणामों के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी थी। इस विवादित समुद्री क्षेत्र के मामले में अमरीका की मध्यस्थता की माँग लेबनान ने की थी।

लेकिन, लेबनान के राष्ट्राध्यक्ष एऑन का समर्थन प्राप्त होनेवाली आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह ने खुलेआम इस्रायल को धमकाया है। हिज़बुल्लाह के प्रमुख ने पहले भी इस्रायल के काफी दूरी पर स्थित शहरों पर हमला करनेवाली लंबी दूरी की मिसाइलें उसे प्राप्त होने का इशारा दिया था। ऐसे में दस दिन पहले हिज़बुल्लाह ने कारिश ईंधन क्षेत्र में ड्रोन्स छोड़े थे। हिज़बुल्लाह ने ड्रोन्स की सहायता से इस ईंधन क्षेत्र पर हमला करने की कोशिश की, यह आरोप इस्रायल ने लगाया था। लेकिन इस बार नसरल्ला ने भूमध्य समुद्र के कारिश ईंधन क्षेत्र भी अपने मिसाइलों के दायरे में होने का ऐलान करके गंभीर इशारा दिया है।

इसी बीच ईरान हिज़बुल्लाह और हमास का इस्तेमाल करके इस्रायल पर हमला कर सकता है, ऐसी चिंता इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने पहले ही व्यक्त की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.