भूमध्य समुद्र में इस्रायली ईंधन क्षेत्र पर हिज़बुल्ला ने ड्रोन हमले करने की कोशिश की

जेरूसलम – भूमध्य समुद्र के नैसर्गिक ईंधन भंड़ारों के विवाद का हल अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मध्यस्थता से निकालने की तैयारी का ऐलान लेबनान की सरकार ने किया था। लेकिन, इस देश की हिज़बुल्लाह की हरकत से यह विवाद अब तनाव में परिवर्तित हुआ है। भूमध्य समुद्र के ‘कारिश’ नामक ईंधन वायु क्षेत्र में हिज़बुल्लाह के तीन ड्रोन्स भेजे। पहले से अलर्ट पर रही इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने हिज़बुल्ला के तीनों ड्रोन्स को मार गिराया। इसके लिए इस्रायल ने लड़ाकू ‘एफ-१६’ विमान और ‘बराक-८’ मिसाइल्स का प्रयोग किया। इस दौरान यह ड्रोन्स भेजकर हिज़बुल्लाह ने इस्रायल को इशारा दिया, ऐसा दावा स्थानीय विश्लेषक कर रहे हैं।

भूमध्य समुद्र का ‘कारिश’ क्षेत्र ईंधन वायु से समृद्ध क्षेत्र है और यह इस्रायल के हैफा शहर से ९० किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पर १.७ ट्रिलियन क्युबिक फीट से अधिक ईंधन वायु के भंड़ार हैं। यह क्षेत्र अपने समुद्री क्षेत्र में होने के दावे इस्रायल और लेबनान दोनों कर रहे हैं। इस्रायल ने कारिश क्षेत्र के ईंधन वायु का खनन करने के लिए ब्रिटीश कंपनी के साथ समझौता किया था।

पिछले महिने कारिश क्षेत्र के ईंधन खनन के लिए ब्रिटेन का जहाज़ भी पहुँचा था। इसके बाद लेबनान के आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने इस्रायल को धमकाया था। लेबनान के ईंधन भंड़ार को लूटने वाले इस्रायल को रोकने के लिए सभी विकल्प हमारे पास हैं और इस्रायल ने पहले कभी भी अनुभव नहीं किया होगा, इतना बड़ा नुकसान उसे भुगतना होगा, ऐसी धमकी नसरल्ला ने दी थी।

इसके एक महीने बाद हिज़बुल्लाह ने कारिश क्षेत्र में तीन ड्रोन्स भेजे। इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार हिज़बुल्लाह ने गश्त लगाने के लिए यह ड्रोन्स भेजे थे। साथ ही इन ड्रोन्स ने इस्रायल के समुद्री क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही उन पर कार्रवाई की गई। इस्रायल के ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमान ने इनमें से एक ड्रोन को नष्ट किया और अन्य दो ड्रोन्स गिराने के लिए भूमध्य समुद्र में तैनात इस्रायली विध्वंसक ने ‘बराक-८’ मिसाइल्स दागीं।

कारिश ईंधन क्षेत्र में घुसपैठ करके इस्रायल को चुनौती देने की कोशिश हिज़बुल्लाह ने की थी। लेकिन, इस्रायल की सेना, नौसेना और वायुसेना हिज़बुल्लाह की किसी भी चुनौती के लिए तैयार होने का ऐलान इस्रायली सेना के प्रवक्ता ने किया। इस्रायल को धमका रहे हिज़बुल्लाह का इस पर बयान आने की उम्मीद है।

इसी बीच, हिज़बुल्लाह में मिसाइल का बड़ा भंड़ार रखा होने का बयान इस्रायल ने किया था। इसकी सहायता से हिज़बुल्लाह इस्रायल पर हर दिन हज़ार मिसाइल्स दाग सकता है, इसकी याद अंतरराष्ट्रीय समुदाय को करायी थी। साथ ही हिज़बुल्लाह विरोधी युद्ध की तैयार पूरी होने का ऐलान भी इस्रायल ने किया है।

ऐसे में पिछले हफ्ते हिज़बुल्लाह प्रमुख नसरल्ला और गाज़ापट्टी के आतंकी संगठन हमास के प्रमुख इस्माईल हनिया की मुलाकात हुई थी। इसके बाद हिज़बुल्लाह ने इस्रायली ईंधन क्षेत्र में ड्रोन रवाना करने की बात पर इस्रायली माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। इस वजह से हमास और हिज़बुल्लाह ने एक होकर इस्रायल के खिलाफ बड़ी साज़िश करने की संभावना इस्रायली माध्यम व्यक्त कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.