इस्रायल के प्रधानमंत्री बेनेट और इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष की हुई चर्चा

israel-pm-egypt-president-talks-2कैरो/जेरूसलम – इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने सोमवार के दिन ‘शर्म अल शेख’ में इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष अब्देल फताह अल-सिसी से मुलाकात की। इस्रायल के प्रमुख की इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष से अधिकृत भेंट बीते दशक में यह पहला अवसर है। इससे पहले वर्ष २०११ में इस्रायल के भूतपूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने इजिप्ट के भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष मोहम्मद मोर्सी से भेंट की थी। बीते कुछ वर्षों में इजिप्ट ने मुस्लिम ब्रदरहुड के साथ आतंकी और चरमपंथी गुटों के खिलाफ आक्रामक भूमिका अपनाई हुई है। इसी के साथ गाज़ा पट्टी की हिंसा के मुद्दे पर इजिप्ट इस्रायल से सहयोग कर रहा है और ईरान के मुद्दे पर भी इस्रायल की भूमिका का समर्थन करने की बात सामने आयी है। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायली प्रधानमंत्री की इजिप्ट यात्रा ध्यान आकर्षित करनेवाली साबित होती है।

इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट इजिप्ट के सिनाई प्रांत के शर्म अल शेख में दाखिल हुए। इस दौरान उन्होंने इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष सिसी के मुलाकात के दौरान अहम मुद्दों पर बातचीत करने की जानकारी दोनों देशों ने साझा की है। इस चर्चा में गाज़ा का संघर्ष, हमास को हो रही हथियारों की सहायता रोकना, ईरान का परमाणु कार्यक्रम, लीबियन संघर्ष में तुर्की के हस्तक्षेप जैसे मुद्दों का समावेश था, यह जानकारी सूत्रों ने प्रदान की है।

israel-pm-egypt-president-talks-1राष्ट्राध्यक्ष सिसी से भेंट के बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री बेनेट ने निवेदन जारी किया। ‘इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष से हुई भेंट अहम थी और अच्छे माहौल में हुई। इस्रायल और इजिप्ट के बीच लंबे समय तक सहयोग बनाए रखने के नज़रिये से नींव रखी गई है। दोनों नेताओं ने इस दौरान राजनीतिक, सुरक्षा एवं आर्थिक मुद्दों पर बातचीत की। इसके साथ ही संबंध मज़बूत करने के लिए एवं दोनों देशों के हितों की सुरक्षा के अलग अलग विकल्पों पर बातचीत हुई’, ऐसा इस निवेदन में कहा गया है।

इजिप्ट की ओर से राष्ट्राध्यक्ष सिसी के प्रवक्ता ने इस्रायली प्रधानमंत्री से इस भेंट के बाद बयान दर्ज़ किया। राष्ट्राध्यक्ष सिसी ने खाड़ी क्षेत्र की शांति के लिए शुरू की हुई हर तरह की कोशिश को समर्थन प्रदान करने का वादा किया है, ऐसा उन्होंने अपने बयान में कहा। सिसी ने इजिप्ट के समाचार चैनल से साझा की हुई जानकारी में गाज़ा का युद्धविराम एवं इथियोपिया में निर्माण हो रहे बांध के मुद्दे पर चर्चा होने की जानकारी साझा की।

इजिप्ट ही वर्ष १९७९ में इस्रायल के साथ शांति समझौता करनेवाला पहला अरब देश था। इसके बाद इजिप्ट ने इस्रायल और हमास के संघर्ष में मध्यस्थता करने की लगातार अहम भूमिका निभाई है। बीते कुछ वर्षों में इस्रायल और इजिप्ट के नेता और अफसरों की कई गोपनीय बैठकों का आयोजन होने की जानकारी प्रसार माध्यमों से सामने आयी थी। लेकिन, दोनों देशों ने इसकी अधिकृत स्तर पर पुष्टी नहीं की है। वर्ष २०१८ में इस्रायल के भूतपूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष सिसी से भेंट करने का दावा भी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.