पाकिस्तान सरकार भारत के संदर्भ में वास्तविकता का स्वीकार करें

– पाकिस्तान के पूर्व विदेशमंत्री ने लगाई इम्रान खान सरकार को फ़टकार

इस्लामाबाद – ‘भारत संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बनना, यह कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन भारत को संयुक्त राष्ट्रसंघ में १९२ में से १८४ वोट्स मिलना, यह उससे बड़ी बात साबित होती है। पाकिस्तान के मित्रदेशों ने भी भारत के पक्ष में मतदान किया। अब तो वास्तविकता का स्वीकार करें’, ऐसी फ़टकार पाकिस्तान के पूर्व विदेशमंत्री ख्वाजा असिफ ने प्रधानमंत्री इम्रान खान को लगाई। इतना ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान की विदेश नीति से लेकर अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य यंत्रणा सब कुछ ढह गया है, ऐसा भी ख्वाजा असिफ ने आगे कहा।

Pakistan-Indiaकुछ ही दिन पहले, भारत को संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद की अस्थायी सदस्यता मिली। इसके लिए भारत को १८४ वोट्स मिलना यह बहुत बड़ी बात साबित होती है। इससे यह मान्य करना ही होगा कि भारत की राजनीतिक ताक़त बढ़ रही है, ऐसा ख्वाजा असिफ ने स्पष्ट किया। भारत को संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद की अस्थायी सदस्यता मिलने के बाद पाकिस्तान नाराज़ हुआ था। पाकिस्तान ने भारत को शुभकामनाएँ भी नहीं दीं थीं। बल्कि पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी ने, पाकिस्तान पर इसका कुछ भी परिणाम नहीं होगा, ऐसा कहा था। इस पृष्ठभूमि पर, ख्वाजा असिफ ने पाकिस्तान सरकार को, वास्तविकता का स्वीकार करने की सलाह दी है।

पाकिस्तान के पूर्व विदेशमंत्री ने अन्य मुद्दों पर भी पाकिस्तान की सरकार को खरी खरी सुनाई। पाकिस्तान की विदेशनीति पूरी तरह नाक़ाम साबित होने की तीख़ी आलोचना ख्वाजा असिफ ने की। पाकिस्तान की स्वास्थ्य यंत्रणा और अर्थव्यवस्था ढ़ह चुकी है, ऐसा असिफ ने कहा। इसी बीच, पाकिस्तान पहले ही कोरोनावायरस की महामारी से हैरान हुआ है। पाकिस्तान जैसा ग़रीब देश लॉकडाऊन बर्दाश्त नहीं कर सकेगा, ऐसा प्रधानमंत्री इम्रान खान ने स्पष्ट किया है। लेकिन अब पाकिस्तान में कोरोना का विस्फोट होने के बाद, इम्रान खान को विरोधी पार्टियों के ग़ुस्से का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.