सरकारी नौकरी का खजाना

नौकरी की तलाश में रहनेवाला लगभग हर एक भारतीय एक सुरक्षित एवं शाश्‍वत नौकरी (जॉब सिक्युरिटी रहनेवाली) प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक प्राधान्य देता है। आज कल आय.टी., आय.टी.ई.एस. एवं अन्य नये उद्योग क्षेत्रों की नौकरियों का बोलबाला है। वैसे भी अभी-अभी जागतिक आर्थिक मंदी के जबरदस्त झटके का अंदाजा इन क्षेत्रों को एवं उनमें नौकरी करनेवालों को हो चुका है। साथ ही जॉब सिक्युरिटी का उल्लेख करते ही किसी के भी नज़र में एक विकल्प तो निश्‍चित तौर पर होता ही है और वह है सरकारी नौकरी अथवा बैंकों की नौकरी का। छठे कमीशन के लागू हो जाने से इन क्षेत्रों के सभी पदों की तनख्वाह लगभग प्रायवेट क्षेत्रों के बराबरी में पहुँच गई है।

इसके अलावा ये सरकारी नौकरियाँ उनमें प्राप्त होने वाला आदत तथा सुख-सुविधाओं के लिए इनकी अपनी एक पहचान है। हर एक छोटे-बच्चों का यह स्वप्न होता है कि वह फौज में, अथवा नौसेना में अधिकारी की जगह प्राप्त करे, अथवा वायुसेना में पायलट, आयपीएस, आयईस अधिकारी बने। इन क्षेत्रों में नौकरी हासिल करने के लिए आवश्यक जानकारी अब तक केवल वर्तमान पत्रिका में दिए गए विज्ञापन द्वारा अथवा सरकारी रोजगार कार्यालय के (एम्प्लॉयमेन्ट एक्सेंज) सूचनाफलक पर पढ़ना आसान होता है। परन्तु अब ऐसे इन नौकरियों का अवसर उपलब्ध होने की जानकारी हासिल करने के लिए इंटरनेट एवं उस पर होने वाले वेब साईट्स नामक विकल्प भी उपलब्ध होते हैं इन्हीं विकल्पों के बारे में अधिकतर जानकारी हासिल करने की कोशिश हम इस लेख के माध्यम से करनेवाले हैं।

government job oportunities

www.iasexamportal.com, www.gjtutorial.com इन वेबसाईट्स का उपयोग हम मुफ्त में सरकारी नौकरी ढुंढने के लिए कर सकते हैं। ये साईट्स भारतीय लोकसेवा आयोग [UPSC अर्थात Union Public Service Commission की परीक्षा, का उदा. CDS (Combined Defence Services), CES (Civil Servics Examination), IFS (Indian Forest Services), NDA / NA (National Defence Academy / Naval Academy) ये एवं ऐसी ही ३३ सरकारी परिक्षाएँ एवं (सभी बैंकों की एवं सरकारी संस्था एवं आस्थापनों की प्रवेश परीक्षाएँ) सभी बैंकों की एवं सरकारी संस्थाओं एवं आस्थापनाओं के प्रवेश परीक्षा के परीक्षार्थियों को भरपूर उपयोगी साबित हो सकती है।

साधारणत: सरकारी संस्था एवं अस्थापनाओं की परीक्षा ये कठीन मानी जाती हैं। इसके साथ ही अभ्यास के लिए उनके पिछले वर्ष की प्रश्‍न पत्रिकाएँ प्राप्त करना भी कठिन होता है। इस दुविधा को दूर करने के लिए इन सभी परीक्षाओं के हरएक विषयों से संबंधित प्रश्‍नपत्रिकाओं का नमूना साथ ही पिछले वर्ष की प्रश्‍नपत्रिका एवं उनकी उत्तर पुस्तिका भी इन साईट्स पर उपलब्ध हैं, जिन्हें हम डाऊनलोड कर सकते हैं। इससे इन परिक्षाओं का अभ्यास करने में हमें इन साईट्स की काफी सहायता मिल सकती है। www.gjtutorial.com एवं www.iasexamportal.com पर से सभी परीक्षाओं की अर्जी (ऍप्लिकेशन फॉर्म्स्) एवं विषयों का अधिकृत अभ्यासक्रम भी प्राप्त किया जा सकता है। इससे विद्यार्थियों का अभ्यासक्रम कभी-कभी होने वाली गड़बड़ी कम होने में मदद भी ज़रूर मिलती है। इसके साथ ही हमें इस साईट्स पर सभी सरकारी परिक्षाओं का नतीजा (रिझल्ट) भी तुरन्त ही पता चल जाता है।

Government Job Oportunities

www.iasexamportal.com पर दुनिया के एवं खास तौर पर भारत के सभी उतार-चढ़ाव के प्रति उत्कृष्ट लेख एवं जानकारी भी मिलती है। इस जानकारी के आधार पर सामान्य ज्ञान बढाने में सभी काफी मदद मिलती है एवं कई सारे रास्ते भी हैं।

सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण है www.iasexamportal.com पर NCERT अभ्यासक्रम के नोट्स भी यहाँ पर उपलब्ध हैं। ये नोट्स मुफ्त में उपलब्ध होने के कारण परिक्षार्थियों को महंगी पुस्तकों पर होने वाला खर्च काफी प्रमाण में बच सकता है। www.iasexamportal.com पर हम सामान्य ज्ञान के एवं वर्तमान चढ़ाव-उतारों के प्रश्‍नमंजुषा (क्विज) को सुलझा सकते हैं। सबसे मुख्य बात यह है कि हर एक परिक्षा के अभ्यासक्रमानुसार ही ये प्रश्‍न मंजुषाएँ होती हैं। www.iasexamportal.com पर परिक्षाओं के लिए मार्गदर्शन पुस्तिकाएँ भी उपलब्ध हैं। इन मार्गदर्शक पुस्तिकाओं के अलावा www.iasexamportal.com पर अकसर एवं साधारण तौर पर सभी परिक्षार्थियों की ओर से पुछे जाने वाले प्रश्‍नों का ( FAQ’s) संच एवं महत्त्वपूर्ण प्रश्‍नों का संचय भी है। इन प्रश्‍नों के कारण प्राधान्य किस प्रकार के एवं कौन से विशिष्ट प्रश्‍नों को देना चाहिए यह निर्णय करना आसान हो जाता है| gjtutorial.com पर हमें इन सभी परीक्षाओं के संपूर्ण नोट्स ७५०/- रूपये से लेकर १२००/- रूपयों तक मिल जाते हैं। www.iasexamportal.com एवं www.gjtutorial.com पर अपना नाम एवं ईमेल आय.डी. दे देने पर हमें उनकी ओर से नियमितरूप में मुफ्त समाचार पत्र (न्यूजलेटर्स) आदि भेजे जाते रहते हैं। इनमें परिक्षाओं की पूर्वसूचना, परिक्षाओं से संबंधित समाचार, दुनियाभर में एवं हमारे भारत देश में होनेवाले अन्य चढ़ाव-उतारों की जानकारी, परिक्षाओं के नोट्स एवं जानकारियों का समावेश होता है।

इसके अलावा परीक्षाओं की सूची में उत्तम गुण प्राप्त विद्यार्थियों के (इंटरव्यू) साक्षात्कार के विडीयोज् भी www.iasexamportal.com पर हमारे लिए उपलब्ध हैं। इन साक्षात्कारों के कारण हमें इन विजयताओं के अनुभव वाले बातचीत से काफी लाभ हो सकता है। उनके अनुभवों से हम उचित बातों को चुनकर उस पर अमल कर सकते हैं। www.iasexamportal.com पर होने वाले अन्य नेटकरों के साथ हम विचार-विनिमय (फोरम-डिस्कशन) कर सकते हैं। इन विचार-विनिमयों के कारण हमें ज्ञान एवं अनुभवों का आदान-प्रदान करने में पूरेपूर मदद मिलती है।

इन दो साईट्स के अलावा www.employmentnews.gov.in यह भारत सरकार का स्वयं का संकेत स्थल है। एम्प्लॉयमेन्ट न्यूज के इस साईट्स के अलावा स्वयं का साप्ताहिक वर्तमान पत्र भी प्रकाशित होता है। जिसमें सभी प्रकार के सरकारी नौकरियों की अर्जी एवं विज्ञापन होते हैं। यह साईट् हिंदी भाषा में भी उपलब्ध है इसी कारण साधारण तौर पर हर एक भारतवासी इस साईट्स पर आसानी से पढ़ सके इस बात की सुविधा की गई है।

स्वाभाविक है कि, आने वाला समय कठिनाईयों एवं अनिश्‍चितता से भरा हुआ है। ऐसे समय में अपना स्वयं का अपने परिवार का, समाज का एवं राष्ट्र का हित बनाये रखना और उसका जतन करना यह हम सभी की सर्वप्रथम ज़िम्मेदारी एवं प्राथमिकता होगी। इसके लिए सरकारी नौकरी यह अनेक उपलब्ध विकल्पों में से एक उत्तम विकल्प है और इन विकल्पों की संपूर्णत: एवं बिलकुल जैसी है उसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करवाकर उसी के अनुसार अपनी तैयारी एवं अभ्यास करने के लिए तथा इसी के अनुसार अपने देश की सेवा में कार्यरत रहने के लिए इन सभी उल्लेखित इंटरनेट के वेबसाईट्स का उपयोग हमारे लिए बहुत ही उपयुक्त साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.