व्हिडिओ डाऊनलोडर

अंग्रेजी में एक कहावत है – सिईंग इज बिलिविंग। तात्पर्य यह है कि आँखों से देखी हुई चीज पर हम विश्‍वास कर सकते हैं। इंटरनेट के शुरुआती समय में पहले टेक्स्ट् (लेख), उसके पश्‍चात् चित्र (इमेजेस्) और बाद में विडिओेज् देखना लोगों को अधिक उपयोगी लगा और इसीलिए विडिओेज् देखनेवालों की संख्या तेज़ी से बढ़ती गई।

ytd- विडिओस्कूल-कॉलेजेस् आदि का अध्ययन बिलकुल आसान तरीके से समझने के लिए या ऐसे ही किसी भाषण को अर्थपूर्ण बनाने के लिए अथवा ऑफिस में सेमीनार के लिए या आजकल विडिओज् अर्थात नेटकरों के लिए जानकारी का काफी  बड़ा स्रोत बन गया है। आज विडिओज् के लिए www.youtube.com यह सबसे अधिक लोकप्रिय साईट बन गया है, हर एक मिनिट पर दुनिया भर से यू ट्युब पर १००  घंटों का विडियो अपलोड किया जा सकता है। यू ट्युब के पश्‍चात् www.vimeo.com यह साईट विडिओज्  के लिए लोकप्रिय है। यूट्युब, व्हिमियो के अलावा डेलीमोशन, ब्लिप आदि साईट्स भी विडियो के लिए प्रसिद्ध हैं।

ऊपर कहे अनुसार हम विडिओज् का उपयोग अध्ययन हेतु, ऑफिस  के काम हेतु, इसके अलावा और भी कई क्षेत्रों में हो सकता है। परन्तु विडियो देखने के लिए हर बार ऑनलाईन जाकर हमें जो चाहिए उन विडिओज् को देखना इससे समय व्यर्थ होगा और इसके साथ ही हमारा इंटरनेट का जो प्लॅन है, वह भी बहुत ही जल्द खत्म हो जायेगा। फिर ऐसे में यदि हम अपनी इच्छानुसार जब ज़रूरत हो उसे देख सकते हैं। इससे हमारा काम काफी  आसान हो जायेगा और इसके अलावा काफी  चीजों की बचत भी हो जायेगी।

परन्तु यूट्युब में हो अथवा अन्य किसी विडिओ साईट में हो, उस पर होनेवाला विडिओ डाऊनलोड करने की सुविधा स्वयं प्रदान नहीं करते हैं और फिर इसी ज़रूरत को पूरा करने के लिए हमें ‘वायटीडी व्हिडिओ   डाऊनलोड’ नामक यह सॉफ्टवेअर उपयोगी पड़ता है।

वायटीडी व्हिडिओ डाऊनलोडर नामक इस सॉफ्टवेअर को  हम www.ytddownloader.com इसके कारण हम इस साईट से अथवा www.download.cnet.com  इस साईट से मुफ्त में ही डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा हम अन्य साईट पर से भी इस सॉफ्टवेअर  पर डाऊनलोड कर सकते हैं। अब इस सॉफ्टवेअर में मिलनेवाली सुविधाओं के प्रति हम जानकारी हासिल करेंगे।

१)   केवल यू ट्युब ही नहीं बल्कि इसके अलावा अन्य सैंतालीस साईट पर होनेवाले विडियोज् यह सॉफ्टवेअर हमें डाऊनलोड करके दे सकता है। इसमें बिलकुल फेस बुक , बीबीसी, मेटाकैफे आदि अनेक साईट्स हैं।

२)   विविध उपकरणों में (डिव्हायसेस्) विविध फॉर्मेट्स के विडियोज् प्ले होते हैं। इस ज़रूरत को ध्यन में रखकर वायटीडी विडियो डाऊनलोड में कोई भी विडियो, एक विडियो फॉर्मेट से दूसरे फॉर्मेट में रूपांतरित करने की सुविधा हैं।

३) इसके अलावा विडियो एडिटिंग की मूलभूत सुविधाओं को इसी सॉफ्टवेअर में ही दिया गया हैं। इसमें –

अ) व्हिडिओे की साईझ एवं गुणवत्ता कम एवं अधिक करने की सुविधा।

ब) विडिओ में होनेवाले मूलभूत आवाज को बदलने की सुविधा।

स) विडिओ कट (जो नहीं चाहिए उस भाग को काटने की सुविधा) भी इस सॉफ्टवेअर में है।

वायटीडी व्हिडिओ डाऊनलोडर इस सॉफ्टवेअर के अतिरिक्त हम ‘फ्री यू ट्युब डाऊनलोडर’ एवं ‘आयलिव्हिड’ नामक यह सॉफ्टवेअर्स एवं इसके साथ है www.keepvid.com इस साईट का उपयोग करके भी विडियो डाऊनलोडिंग की सुविधा हम प्राप्त कर सकते हैं।

हम सब ने एक कहावत ज़रूर सुना होगा कि गया हुआ धन हम पुन: प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन बीता हुआ समय पुन: प्राप्त नहीं किया जा सकता है। इसी दृष्टिकोन से जानकारी हासिल करने वाले यांत्रिक ज्ञान का उपयोग हम अपने काम को आसान बनाने के लिए करते हैं तो उससे होनेवाला प्रचंड लाभ हमें आर्थिक रूप में ही नहीं बल्कि विविध स्तरों पर प्राप्त होता है। परन्तु इसका सबसे बड़ा लाभ हमें अपने काम का समय बचाने में होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.