शैक्षणिक संकेतस्थल

Educational Website

कुछ दशकों के पूर्व बच्चे स्कूल में स्लेट लेकर जाते थे। उस समय शिक्षक जो कुछ भी सीखते थे, वह बच्चों को अपने स्लेट पर ही लिखना पड़ता था, कारण उस समय कापी-किताबें मिलती भी नहीं थी और यदि मिलती भी थीं तो सामान्य मानवों के बस के बाहर की बात होती थी। इसके पश्‍चात् किताब-कापियों का जमाना आ गया और स्लेट आऊट ऑफ डेट्स् हो गई। कापी को अंग्रेजी में ‘नोटबुक’ कहते हैं। यह तो हम सभी जानते ही हैं। पहले बच्चे जिस उम्र में कापियों में लिखते थे उस उम्र के स्कूली बच्चों को यदि आज हम नोटबुक के बारे में पुछते हैं, तो उन्हें ऐसा प्रतीत होगा मानों हम उन्हें लॅपटॉप के बारे में पुछ रहे हैं, कारण छोटे लॅपटॉप को नोट-लॅपटॉप के रुप में ही जाना जाता है। आज के जमाने में जहाँ स्कूल-कॉलेज की शिक्षा भी अब इंटरनेट पर आधारित हो चली है, वहाँ पर विद्यार्थियों को ही नहीं बल्कि विद्यार्थियों के साथ-साथ पालकों को भी इस इंटरनेट एवं वेबसाईट्स के शिक्षा से होने वाले उपयोग के बारे में जानकारी हासिल कर लेना बहुत ही महत्त्वपूर्ण हो जाता है। और आज के इस लेख के माध्यम से हम यही जानने वाले हैं।

www.mycbseguide.com, www.excellup.com, nptel.iitm.ac.in, www.iasexamportal.com, www.gjtutorial.com ऐसे ही कुछ वेबसाईटस् है, जिनका उपयोग हम ‘मुफ्त’ में कर सकते हैं। इन विविध साईटस् का उपयोग सीबीएसई बोर्ड ने ८ वी से १२ वी तक के बच्चों को उसी प्रकार आयआयटी-जेईई, एआयईईई, बीआयएसएटी, सीईटी-के, ईएएमसीईटी, एमएचटी-सीईटी, जीएटीई, वीआयटीईईई, इन अभियांत्रिकी इंजिनियरिंग अभ्यासक्रम के प्रवेश परिक्षा के परिक्षार्थी एवं एआयआयएमएस, एआयपीएमटी, सीओएमईडीके, सीईटी-के एमएचटी-सीईटी, ईएएमसीईटीई जीयूजी-सीईटी इन वैद्यकीय अभ्यासक्रम के प्रवेश परीक्षा के परीक्षार्थी। इसके अलावा सीएटी, एक्सएटी, एसएनएपी, एमएटी, एमएएच-सीईटी, आयबीएसएटी, एफएमएस, आयआयएफटी, एनएमईटी, जेएमईटी इन व्यवस्थापन (मॅनेजमेंट) अभ्यासक्रम का परिक्षार्थीयों को और जीआरई, जीएमएटी, टीओईएफएल, आयईएलटीएस, एसएटी एलएसएटी, यूएसएमएलई ये शिक्षाएँ विदेशों में हासिल करने के लिए होने वाले प्रवेश परिक्षाओं का परीक्षार्थियों को भरपूर लाभ हो सकता है। साथ ही भारतीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी अर्थार्त यूनियन पब्लिक सर्व्हिस कमिशन की परिक्षा उदा.-सीडीएस, सीएसई, आयईएस, आयएफसी, एनटीए / एनए) एवं सभी बैंकों की एवं सरकारी संस्थाएँ एवं आस्थापनों के प्रवेशपरिक्षाओं के परिक्षार्थीयों को भी इनसे कुछ साईटस् का काफी लाभ मिल सकता है।

सीबीएसई बोर्ड के शिक्षा अभ्यासक्रम के लिए –

www.excellup.com और mycbseguide.com इन साईटस् पर सीबीएसई बोर्ड के ८ वी से १२ वी तक के विद्यार्थीयों के लिए अत्यन्त उपयोगी है। mycbseguide.com साईट पर हर साल ९ वी से १२ वी तक के हर एक कक्षा के सभी विषयों का अधिकृत अभ्यासक्रम (सिलॅबस) अपलोड (प्रकाशित) किया गया होता है, इससे विद्यार्थियों को कभी-कभी अभ्यासक्रम के बारे में होनेवाली परेशानी दूर करने में मदद ज़रूर मिलती है। इसके साथ ही mycbseguide.com एवं www.excellup.com इस साईटस् पर ८ वी से १२ वी के विद्यार्थियों को हा एक कक्षा के सभी विषयों का अभ्यासक्रम से संबंधित नोट्स उपलब्ध हैं। साथ ही www.excellup.com नियमित रुप में गृहपाठ के लिए www.excellup.com पर असाईनमेन्टस् भी उपलब्ध हैं। mycbseguide.com पर महत्त्वपूर्ण प्रश्‍नों का संचय भी हैं। हम जो कुछ भी अपनी आँखों से देखते हैं वह हमारी समझ में बहुत जल्द आ जाता है। इसीलिए www.excellup.com में समझने के लिए जटिल प्रकार के विषयों की चित्र का ग्राफ (चित्रफिती) उदाहरणार्थ: हृदयक्रिया, पाचनप्रणाली, व्हर्निअर, कॉलिपर्स का उपयोग, प्रकाश संश्‍लेषण (फोटोसिंथेसीस), आदि के बारे में चित्रग्राफ (चित्रफिती) उपलब्ध हैं।

सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण बात तो यह है कि mycbseguide.com एवं www.excellup.com इन दोनों साईटस् पर हर एक कक्षा के सभी विषयों के प्रश्‍नपत्रिकाओं का नमूना एवं पिछले सालों की प्रश्‍नपत्रिकाएँ एवं उसके साथ उनकी उत्तरपुस्तिकाएँ भी उपलब्ध होती हैं, जिसे हम डाऊनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा स्कूलों से संबंधित समाचार, सामान्यज्ञान का विवरण, प्रश्‍नपत्रिका हल करने की युक्ति, परिक्षा का रिझल्ट, विविध व्यवसायों के बारे में एवं नौकरी संबंधित जानकारी (करिअर के बारे में अनेक विकल्पों की जानकारी) इन साईटस् पर हमारे लिए उपलब्ध हैं। इसके लिए केवल अपना नाम एवं ई-मेल आयडी इन संकेतस्थलों को दे देने पर वहाँ से हमारे लिए नियमित रुप में मुफ्त में समाचारपत्र भेजे जाते हैं जिस में परिक्षा के बारे में एवं दाखिले के बारे में (ऍडमिशन) पूर्वसूचना, छात्रवृत्ति की सूचना एवं जानकारी होती है।

अभियांत्रिकी, वैद्यकीय, व्यवस्थापन, एवं विदेशी शिक्षा अभ्यासक्रम के लिए-

www.minglebox.com यह साईट ही इस प्रकार के अभ्यासक्रमों के लिए सबसे उपयुक्त साईट है। www.minglebox.com पर भारत के 5000 शैक्षणिक संस्थाओं की सूची उनकी प्रोफाईल, वहाँ पर उपलब्ध होने वाली सुविधाएँ, वहाँ के शैक्षणिक अभ्यासक्रम तथा उन्हें सिखाने वाले अध्यापकों की जानकारी, वहाँ पर नौकर आदि के भर्ति की जानकारी, अंतिम टुकड़ी के विद्यार्थियों में से सबसे अधिक वेतन (पॅकेज) प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के नाम एवं उनका पॅकेज तथा उस पॅकेज को देनेवाली कंपनी का नाम, उस संस्था से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों की उस संस्था के बारे में क्या राय है, संस्था के कॅम्पस के छायाचित्र एवं विडियो आदि उन संस्थाओं के गुणानुक्रम आदि भी हैं।
सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण है www.minglebox.com पर हमें इन सभी अभ्यासक्रमों की परिक्षा हम नमूने के तौर पर दे सकते हैं। इससे परिक्षा से संबंधित विभिन्न प्रकार का अभ्यास भी हो जाता है। इस तरह यह अभ्यास करने का एक मनोरंजक साधन भी साबित होता है। इस मार्क टेस्टस् में हम जिस प्रश्‍न का हल नहीं कर पाते हैं। उन प्रश्‍नों को बुकमार्क भी कर सकते हैं। जिससे हमें उन प्रश्‍नों की परिक्षा खत्म होने पर भी विशेष अभ्यास के लिए सहायता मिलती है। www.minglebox.com पर हर एक अभ्यासक्रमों के हर एक विषयों के अभ्यासक्रम से संबंधित नोटस् उपलब्ध होते हैं, जिन्हें हम डाऊनलोड कर सकते हैं। साथ ही इन साईटस् पर (शिक्षाविज्ञों) शिक्षातज्ञों के प्रोफाईल्स् होते हैं। उसे देखकर हम उन में विशेषतज्ञों को चुनकर उनके साथ एवं यहाँ के नेटकरों के साथ विचार-विनिमय (फोरम डिस्कशन) कर सकते हैं। इन्हीं विशेतज्ञों से हमें इन परिक्षाओं के समय होने वाली मुलाकात में एक सामूहिक चर्चा (ग्रुप डिस्कशन) के बारे में मार्गदर्शन भी मिल सकता है।

इसके अलावा केवल अपना नाम एवं ईमेल आयडी इन संकेतस्थलों को दे देने पर हमें उनकी ओर से नियमित रुप में मुफ्त समाचार पत्र भेजा जाता हैं। जिस में परिक्षाओं के एवं दाखिलों के बारे में पूर्वसूचना, छात्रवृत्तिसूचना एवं जानकारी होती है। www.minglebox.com पर हमें इन सभी परिक्षाओं के रिझल्ट की जानकारी भी प्राप्त हो जाती है। अन्य उपाधि प्राप्त परिक्षाओं में से विज्ञान, वाणिज्य एवं कला इन शाखाओं में से वैमानिकशास्त्र, जीवतंत्रशास्त्र (बायोटेक्नोलॉजी), वैद्यकीय संशोधन, बीसीए/एमसीए, हार्डवेअर, सॉफ्टवेअर, बीबीए/बीबीएम, होटल व्यवस्थापन, बैंकस् एवं अर्थशास्त्र, प्रसारमाध्यम, रिटेल, प्रवास व्यवस्थापन, कॉल सेंटर प्रशिक्षण, ऍनिमेशन, फैशन डिझाइन एवं अन्य बाह्य शिक्षण अभ्यासक्रम सिखानेवाली संस्थाएँ एवं विश्‍वविद्यालयों के नाम, पता, संपर्क एवं उन संस्थाओं के बारे में अन्य जानकारियाँ www.minglebox.com पर हमें मिल जाती है।

nptel.iitm.ac.in इस साईटपर हमें १० विषयों का उदा.- स्थापत्यशास्त्र (सिव्हिल इंजिनिअरिंग) संगणकशास्त्र, विद्युतशास्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स व संपर्कशास्त्र, यांत्रिकशास्त्र (मेकेनिकल इंजिनियरिंग), समुद्रशास्त्र, खाणकाम एवं धातुशास्त्र (मायनिंग एवं मेटालार्जी) जीवतंत्रशास्त्र (बायोटेक्नोलॉजी) आदि में से लगभग ३५ उप-विषयों के विडीयो उपलब्ध हैं। जिन में आयआयटी के प्राध्यापकों के लेक्चर्स एवं उदाहरण सहित स्पष्टीकरण भी हैं।

One Response to "शैक्षणिक संकेतस्थल"

  1. Fullmarks Publications   October 24, 2017 at 9:41 am

    Excellent information..

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.