चीन के ‘बीआरआई’ के विरोध में ‘जी ७’ ने किया ६०० अरब डॉलर्स निवेश का ऐलान

बर्लिन/बीजिंग – चीन के महत्वाकांक्षी ‘बेल्ट ऐण्ड रोड इनिशिएटिव’ को चुनौती देने के लिए ‘जी ७’ गुट ने ६०० अरब डॉलर्स निवेश का ऐलान किया। इस योजना को ‘पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल इन्फ्रास्ट्रक्चर ऐण्ड इन्वेस्टमेंट’ नाम दिया गया है। ‘जी ७’ योजना पिछले साल ऐलान हुए ‘बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड’ (बी३डब्ल्यू) का हिस्सा माना जा रहा है।

नए ऐलान के अनुसार अमरीका अगले पांच सालों में २०० अरब डॉलर्स और यूरोपिय देश ३१७ अरब डॉलर्स निवेश कर रहे हैं। इसके विरोध में चीन का बयान आया है। बुनियादी सुविधाओं के निर्माण के नाम से भू-राजनीतिक गणित को बढ़ावा देना बर्दाश्‍त नहीं करेंगे, ऐसा इशारा चीन के विदेश मंत्रालय ने दिया है।

चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने पिछले दशक में महत्वाकांक्षी ‘बेल्ट ऐण्ड रोड इनिशिएटिव’ (बीआरआई) योजना का ऐलान किया था। विभिन्न देशों में बुनियादी सुविधाओं के माध्यम से चीन का प्रभाव बढ़ाना ही इस योजना का प्रमुख उद्देश्‍य था। पिछले कुछ सालों में चीन ने इस योजना को अपनी शिकारी वित्तनीति का हिस्सा बनाया है और गरीब एवं अविकसित देशों की साधन संपत्ति पर जबरन कब्ज़ा करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन, चीन की इस महत्वाकांक्षा को पिछले कुछ सालों से झटके लगना शुरू हुआ है।

शुरू के दौर में चीन के साथ किए गए समझौतों से कई देशों ने पीछे हटना शुरू किया है। एशिया, यूरोप एवं अफ्रीकी महाद्वीप की कई परियोजनाएँ ठप पड़ी हैं और स्थानीय स्तर पर इनके लिए  विरोध भी तीव्र हुआ है। चीन कर्ज़ एवं ब्याज की राशि लौटाने के लिए दबाव बना रहा है और इस वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी चीन को लक्ष्य किया जा रहा है। इसी बीच विश्‍व के अन्य प्रमुख देशों ने चीन के ‘बीआरआई’ को प्रत्युत्तर देने के लिए स्वतंत्र उपक्रमों का ऐलान किया है।

तीन साल पहले जापान ने ‘पार्टनरशिप फॉर क्वालिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर’ नामक कार्यक्रम से चीन के ‘बीआरआई’ को चुनौती दी थी। ऑस्ट्रेलिया और न्यूझीलैण्ड ने भी पैसिफिक क्षेत्र के छोटे ‘आयलैण्ड नेशन्स’ के लिए स्वतंत्र आर्थिक सहायता का ऐलान किया था। इसके बाद पिछले साल ‘जी ७’ गुट ने ‘बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड’ (बी३डब्ल्यू) कार्यक्रम का ऐलान करके चीन को जोरदार झटका दिया। इसके बाद यूरोप ने भी ‘ग्लोबली कनेक्टेड यूरोप’ कार्यक्रम का ऐलान किया है और इसके तहत ३०० अरब युरो आर्थिक सहायता का ऐलान किया है।

रविवार को ‘जी ७’ गुट का यह ऐलान ‘बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड’ का हिस्सा होने की बात कही जा रही है। ६०० अरब डॉलर्स निवेश में बुनियादी सुविधाओं की परियोजनाएँ, मौसम के बदलाव से संबंधित परियोजनाएं, स्वास्थ्य क्षेत्र और डिजिटल तकनीक पर जोर दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.