भविष्यकालीन युद्ध यह ‘हायब्रिड वॉरफेअर’ होगा – भारत के वायु सेना प्रमुख की चेतावनी

नवी दिल्ली – भविष्यकालीन युद्ध यह हायब्रिड वॉरफेअर होगा और उसमें कम्प्यूटर वायरस से लेकर हाइपरसोनिक क्षेपणास्त्रों तक अलग-अलग शस्त्रों का इस्तेमाल होगा, ऐसी चेतावनी भारत के वायु सेना प्रमुख एअर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने दी। साइबर क्षेत्र और जानकारी का इस्तेमाल ये युद्धभूमि को आकार देनेवाले आधुनिक घटक होने का दावा भी वायुसेना प्रमुख ने किया। दुश्मन पर असर होने के हेतु से जानकारी का आधार लेकर तैयार की गई कोई कहानी (नॅरॅटिव्ह) जबरदस्त झटका देनेवाली साबित हो सकती है, इस पर भी एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने गौर फरमाया।

‘हायब्रिड वॉरफेअर’‘ऑल इंडिया मॅनेजमेंट असोसिएशन’ (एआयएमए) ने आयोजित किए एक कार्यक्रम के दौरान वायुसेना प्रमुख ने, भविष्यकालीन युद्ध का दायरा बदल रहा होने का एहसास करा दिया। ‘मानव विभिन्न माध्यमों से एक दूसरे के साथ अधिक से अधिक जुड़ता चला जा रहा है। रक्षा बलों के कम्प्यूटर नेटवर्क्स पर हुआ एकाद साइबर हमला, कमांड और नियंत्रण रखने वाली रचना को ध्वस्त कर सकता है’, ऐसा दावा वायु सेना प्रमुख ने किया।

भविष्यकालीन युद्ध में अपना शत्रु कोई देश अथवा संगठन ना होने की संभावना है, इसका एहसास एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने करा दिया। ‘डीडीओएस’ श्रेणी के साइबर हमलों के पीछे निश्चित रूप से कौन है और वह कब और कहाँ से हुआ है, इसकी जानकारी हमें शायद कभी भी नहीं मिलेगी, ऐसा दावा भी उन्होंने किया। भविष्य में भारत पर सभी मोरचों से हमला हो सकता है, ऐसी चेतावनी भी वायुसेनाप्रमुख ने इस समय दी।

आर्थिक प्रतिबंध, राजनीतिक स्तर पर अलग-थलग करने की कोशिश, ‘इन्फोर्मेशन ब्लॅकआऊट’ ऐसे किसी भी माध्यम से भारत को लक्ष्य किया जा सकता है। पहली गोली चलने से पहले ही अथवा लड़ाकू विमान सीमा के पार उड़ान भरने से पहले ही यह हो सकता है, इस पर एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने गौर फरमाया। भविष्यकालीन युद्ध यह हाइब्रिड होगा और उसमें सभी क्षेत्रों का समावेश होगा, ऐसी चेतावनी भी उन्होंने इस समय दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.