फ्रान्स ने बुर्किना फासो में किए हवाई हमलों में ४० आतंकी ढ़ेर

पैरिस – फ्रान्स की वायु सेना ने अफ्रीका के बुर्किना फासो में किए हवाई हमलों में ४० आतंकी मारे गए हैं। फ्रेंच सेना ने शनिवार को ट्विटर अकाऊंट पर इस अभियान की जानकारी साझा की। फ्रान्स ने पिछले महीने से ‘ऑपरेशन बरखाने’ के तहत बुर्किना फासो में की हुई यह तीसरीं बड़ी कार्रवाई है। लगातार की गईं इन कार्रवाईयों से, अफ्रीका के साहेल क्षेत्र में जारी आतंकवाद विरोधी मुहिम का दायरा फ्रान्स ने फिर से बढ़ाने के संकेत प्राप्त हुए हैं।

४० आतंकी ढ़ेरफ्रान्स ने २०१४ से अफ्रीका के साहेल क्षेत्र में ‘ऑपरेशन बरखाने’ नाम से आतंकवाद विरोधी मुहिम शुरू की थी। इस मुहिम के तहत बुर्किना फासो समेत चाड, माली, नायजर एवं मॉरिशानिया इन देशों में आतंकी संगठनों के विरोध में कार्रवाई जारी हैं। पिछले दो सालों में माली में एक के बाद एक हुए सैनिकी विद्रोहों की वजह से, फ्रान्स की इस मुहीम को नुकसान पहुँचने की बात सामने आई थी। फ्रान्स यहाँ से अपनी फौज हटाएँ, यह भूमिका भी माली ने तीव्रता से रखी थी।

लेकिन, पिछले एक महीने के दौरान फ्रान्स ने बुर्किना फासो में तीन बड़ी आतंकवाद विरोधी कार्रवाईयों को अंजाम दिया है। पिछले महीने १६ से २३ जनवरी के दौरान की गई कार्रवाई में लगभग ६० आतंकियों को मार गिराया गया था। इसके बाद मौजूदा हफ्ते के शुरू में ही ‘अन्सरुल इस्लाम’ नामक आतंकी संगठन के १० आतंकियों पर कार्रवाई की थी। इसके बाद किए गए नए हवाई हमलों में ३० से अधिक आतंकी मारे जाने की बात फ्रान्स की सेना ने कही।

कुछ दिन पहले बुर्किना फासो के पड़ोसी बेनिन नामक देश में आतंकी हमला हुआ था। इस हमले मे एक फ्रेंच नागरिक के साथ नौ लोग मारे गए थे। फ्रेंच सेना ने बुर्किना फासो में की हुई कार्रवाई में, बेनिन में हुए हमले के लिए ज़िम्मेदार आतंकी संगठन को लक्ष्य किए जाने की बात कही जा रही है।

साहेल क्षेत्र के पाँच देशों ने पहले ही ‘जी ५ एस’ नामक स्वतंत्र दल का निर्माण किया है और इसमें तीन हज़ार सैनिकों का समावेश है। लेकिन, इसे पर्याप्त सफलता प्राप्त ना होने के कारण, इस युद्ध में फ्रान्स की भूमिका एवं योगदान अहमियत रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.