रशिया से बातचीत के लिए यूक्रैन की तैयारी

किव – रशिया ने यूक्रैन की सीमा पर किए लष्करी जमावड़े की पृष्ठभूमि पर रशिया से चर्चा करने की तैयारी यूक्रैन की सरकार ने दर्शायी हैं। यूक्रैन के विदेशमंत्री दिमित्रो कुलेबा ने यह जानकारी साझा की। इस पृष्ठभूमि पर जर्मनी के चान्सलर ओलाफ शोल्झ सोमवार को यूक्रैन पहुँचने की बात सामने आयी है।

रशिया से बातचीतअमरीका के साथ युरोपीय देशों ने पिछले कुछ दिनों में रशिया के हमले को लेकर लगातार चेतावनी देना शुरू किया हैं। पश्‍चिमी देशों की हो रहीं बयानबाज़ी पर यूक्रैन की सरकार ने नाराज़गी जताई हैं और ऐसें बयानों से ड़र का माहौल निर्माण हो रहा हैं, यह भी कहा। इस घबराहट की वजह से यूक्रैन की अर्थव्यवस्था पर भी असर हुआ है, यह सरकार ने कहा था।

ऐसी स्थिति में यूक्रैन ने रशिया से चर्चा करने की तैयारी दिखाना ध्यान आकर्षित कर रहा है। इससे पहले रशिया और पश्‍चिमी देशों के बीच हुई सभी चर्चा असफल हुई है। इसकी कल्पना होने के बावजूद यूक्रैन ने रशिया से चर्चा करने के लिए पहल करना भी अहमियत रखता है। रशिया, यूक्रैन और युरोपीय देशों के समावेश के ‘मिन्स्क ग्रुप’ के माध्यम से यह चर्चा होगी, ऐसें संकेत दिए गए हैं। इस चर्चा के दौरान रशिया को सीमा पर की हुई सेना तैनाती पर सवाल किया जाएगा, ऐसा यूक्रैन के विदेशमंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा।

रशिया से बातचीतइसी बीच, जर्मनी के चान्सलर ओलाफ शोल्झ सोमवार को यूक्रैन दौरे पर दाखिल हुए हैं। राजधानी किव में उन्होंने यूक्रैन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमिर झेलेन्स्की से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने, रशिया और यूक्रैन उनके बीच जारी तनाव कम करने के लिए गंभीरता से कोशिश करेंगे, यह उम्मीद जताई। साथ ही जर्मनी और अन्य पश्‍चिमी देश युरोप की सुरक्षा के मुद्दे पर रशिया से बातचीत करने के लिए तैयार होने का वादा भी जर्मन चान्सलर ने किया।

ब्रिटेन में नियुक्त यूक्रैन के राजदूत वादिम प्रिस्टेको ने यह बयान किया है कि, मौजूदा तनाव से बचने के लिए यूक्रैन नाटो में शामिल ना होने की संभावना पर भी विचार कर सकता है। उनके इस बयान ने सनसनी निर्माण की है। ब्रिटीश समाचार चैनल ‘बीबीसी’ के ‘रेडियो ५’ को दिए साक्षात्कार के दौरान उन्होंने यह बयान किया। इस बयान पर यूक्रैन के विदेश मंत्रालय ने खुलासा करने के लिए बयान जारी किया है और राजदूत के इस बयान को अयोग्य बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.