‘बैसिल डे परेड’ के प्रमुख अतिथि के तौर पर भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए फ्रान्स उत्सुक – फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन

नई दिल्ली – फ्रान्स के ‘बैसिल डे परेड’ के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपस्थित रहेंगे। इस परेड के लिए फ्रान्स से भारत के प्रधानमंत्री को प्राप्त हुआ न्योता भारत की प्रतिष्ठा बढ़ा रहा हैं, यह दावा किया जा रहा है। इससे दोनों देशों के संबंध अधिक मज़बूत होंगे, ऐसा विश्लेषकों का कहना हैं। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने १४ जुलाई को आयोजित हो रहे सैन्य परेड के लिए भारत के प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए हम उत्सुक हैं, ऐसा कहा।  

‘बैसिल डे परेड’कुछ दिन पहले फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने चीन का दौरा किया था। यूक्रेन युद्ध रोकने के लिए मैक्रॉन ने चीन से चर्चा करने की बात उस दौरे में स्पष्ट हुई थी। रशिया पर चीन का काफी बड़ा प्रभाव हैं और इसी का इस्तेमाल करके यूक्रेन युद्ध रोकने की कोशिश हम कर रहे हैं, यह ऐलान फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने किया था। चीन ने सौद अरब और ईरान की सुलह करके खारी में अपना प्रभाव बढ़ाया हैं। इसके बाद फ्रान्स की सहायता से चीन यूक्रेन युद्ध रोककर वैश्विक राजनीति पर अपना प्रभाव बढ़ाएगा क्या, ऐसा सवाल पुछा जा रहा था।

इस पृष्ठभूमि पर फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने भारत के प्रधानमंत्री को ‘बैसिल डे परेड’ का न्यौता देने की बात सामने आयी है। फ्रेंच राज्य क्रांति की याद में आयोजित हो रही यह परेड फ्रान्स के लिए सबसे अहम समझी जाती है। साथ ही इस परेड के लिए भारत के प्रधानमंत्री को प्रमुख अतिथि के तौर पर दूसरी बार आमंत्रित किया जा रहा हैं। वर्ष २००९ में उस समय के प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह फ्रान्स की इस सैन्य परेड में उपस्थित थे।

इसी बीच, प्रधानमंत्री मोदी ‘बैसिल डे परेड’ के लिए उपस्थित रहेंगे, इसका भारत स्थित फ्रान्स के दूतावास ने जोरदार स्वागत किया है। फ्रान्स और भारत साथ मिलकर बैसिल डे मनाएंगे और यह बात स्वतंत्रता, समता और बंधु भाव को बढ़ावा देती हैं, ऐसा बयान फ्रान्स के दूतावास ने किया हैं। इसी बीच, इस सैन्य परेड में भारतीय सेना भी शामिल होगी। इससे दोनों देशों का रक्षा सहयोग रेखांकित हो रहा हैं, ऐसा दावा भी फ्रेंच दूतावास ने किया।

इससे पहले भारत में स्थित फ्रान्स के राजदूत ने यह कहा था कि, हमारा देश भारत की सहायता से यूक्रेन युद्ध रोकने के लिए राजनीतिक स्तर पर एक-दूसरे से सहयोग कर रहा हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.