भारत दौरे में बड़ी कामयाबी हासिल होने का पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने किया दावा

इस्लामाबाद – भारत दौरे में हमें काफी बड़ी सफलता हासिल होने का दावा पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो झरदारी ने ठोक दिया है। सभी इस्लामधर्मी आतंकवादी हैं, यह समझ हमने भारत दौरे में मिटा दिया, ऐसा बयान पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने किया है। लेकिन, वास्तव में भारत के विदेश मंत्री या अन्य किसी ने भी ऐसे बेताल दावे किए ही नहीं थे। इस वजह से पाकिस्तानी जनता को गुमराह करके जो पराक्रम किया ही न हो उसका श्रेय लूटने की कोशिश बिलावल भुट्टो झरदारी करते देखे जा रहे हैं। पाकिस्तानी माध्यमों ने और विश्लेषकों ने भी विदेश मंत्री भुट्टो का यह भारत दौरा पुरी तरह से असफल होने का आरोप दावा किया है।  

पाकिस्तानी विदेश मंत्रीआतंकवाद के प्रायोजक और इसका बचाव कर रहे प्रवक्ता के तौर पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो झरदारी ने ‘एससीओ’ की बैठक में काम करने की कोशिश की। लेकिन, इस बैठक में वहीं के वहीं उन्हें मुंहतोड़ प्रत्युत्तर दिया गया, ऐसा भारत के विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने कहा था। पाकिस्तान की विश्वासार्हता इस देश के विदेश मुद्रा भंड़ार से भी कम होने की फटकार भारतीय विदेश मंत्री ने इस दौरान लगाई। इसका संज्ञान लेने के लिए पाकिस्तान के माध्यम मज़बूर होते दिखाई दिए। पाकिस्तानी माध्यमों न तो सीधे जयशंकर ने ही हमारे देश को कही का ना छोड़ा यह कहकर बड़ा अफसोस जताया। साथ ही विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो झरदारी भारत के विदेश मंत्री के सामने पुरी तरह से निष्प्रभ साबित हुए, ऐसा दावा भी पाकिस्तानी माध्यम और विश्लेषकों ने किया हैं।

काफी अनुभवी और प्रभावी राजनीतिक अधिकारी के तौर पर काम की ज़िम्मेदारी निभानेवाले जयशंकर के सामने बिलावल भुट्टो काफी कम साबित हुए। इस तरह से पाकिस्तान की अवमानना करने के बजाय वह वर्चुअली ‘एससीओ’ की बैठक को संबोधित करते तो वह अधिक सही साबित होता, ऐसा पाकिस्तानी माध्यम कह रहे हैं। इसी बीच किसी पाकिस्तानी पत्रकार ने बिलावल भुट्टो झरदारी का यह दौरा अपनी राजनीति चमकाने के लिए ही था, ऐसी आलोचना की है।

भुट्टो को राजनीतिक महत्वाकांक्षा है और पाकिस्तान का प्रधानमंत्री पद ही उनका लक्ष्य हैं। इसके लिए हमने भारत जाकर आक्रामकता से पाकिस्तान का पक्ष रखा, यही दिखाने की कोशिश बिलावल भुट्टो कर रहे थे। इसलिए उन्होंने ‘एससीओ’ की बैठक को अवसर बनाकर भारत का दौरा किया, ऐसा आरोप पाकिस्तानी पत्रकार ने लगाया है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.