‘साऊथ चायना सी’ में तनाव की पृष्ठभूमि पर फ्रान्स के विध्वंसक ने की वियतनाम की भेंट

हनोई – फ्रान्स के ‘प्रेरियल’ विध्वंसक ने हाल ही में वियतनाम की भेंट की। ‘साऊथ चायना सी’ में सागरी यातायात की स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए हमारे देश का विध्वंसक वियतनाम के दौरे पर आया है, ऐसा वियतनाम स्थित फ्रान्स के दूतावास ने घोषित किया। साउथ चायना सी के सागरी क्षेत्र पर अपनी ही मालिकियत होने का दावा करनेवाले चीन को फ्रान्स ने दिया यह एक और झटका है। इससे पहले फ्रान्स ने इस सागरी क्षेत्र में अपना विध्वंसक रवाना करके यह संदेश दिया था कि वह चीन की मगरूरी बर्दाश्त नहीं करेगा।

france-vietnam-scsजनवरी महीने में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के फ्रेंच पॉलिनेशिया देश से सागरी गश्ती के लिए रवाना हुआ ‘प्रेरियल’ विध्वंसक, पिछले हफ्ते वियतनाम के ‘काम रान्ह’ बंदरगाह में दाखिल हुआ। हेलीकॉप्टर की मरम्मत के लिए विध्वंसक वियतनाम में दाखिल हुआ होने की जानकारी स्थानीय अखबारों ने दी थी। लेकिन वियतनाम में नियुक्त फ्रान्स के राजदूत ने इस भेंट के बारे में बात करते हुए चीन को चेतावनी दी ।

‘सागरी तथा हवाई परिवहन की स्वतंत्रता के लिए फ्रान्स इस क्षेत्र के अपने मित्र देशों के समर्थन में खड़ा है, यह संदेश देने के लिए विध्वंसक ने वियतनाम का प्रवास किया’, ऐसा फ्रान्स के राजदूत निकोलस वॉर्नरी ने बताया। दोनों देशों के बीच के लष्करी सहयोग के दायरे में से इसे देखा जा सकता है, ऐसा फ्रेंच दूतावास ने स्पष्ट किया।

france-vietnam-scsइससे पहले फरवरी महीने में फ्रान्स की परमाणु पनडुब्बी और विध्वंसक ने इस सागरी क्षेत्र में गश्त की थी। इसके अलावा फ्रान्स ने इस साल के अंत तक ‘साऊथ चायना सी’ के लिए अपना युद्धपोत रवाना करने की घोषणा की है। फ्रान्स की तरह ही ब्रिटन, जर्मनी ने भी इसी दौर में अपने युद्धपोत इस सागर क्षेत्र की गश्ती के लिए भेजने का ऐलान किया है। कुछ दिन पहले डेन्मार्क ने भी इस सागरी क्षेत्र में परिवहन की स्वतंत्रता का समर्थन करके चीन की दावेदारी का विरोध किया था।

‘साऊथ चायना सी’ के क्षेत्र में युरोपीय देशों की बढ़ती गश्ती के कारण चीन की बेचैनी बढ़ी है। पिछले ही हफ्ते चीन ने इस मुद्दे पर जर्मनी को धमकाया था। इस सागरी क्षेत्र में युद्धपोत रवाना करने की घोषणा करनेवाला जर्मनी, इस क्षेत्र की सार्वभौमिकता का सम्मान करें, ऐसी धमकी चीन ने दी थी। ऐसे हालातों में, फ्रान्स इस सागरी क्षेत्र के लिए अपना विध्वंसक रवाना करके यह दर्शा रहा है कि चीन की धमकियों की वह परवाह नहीं करता।

france-vietnam-scsबता दें, साऊथ चायना सी के ९० प्रतिशत क्षेत्र पर चीन अपना अधिकार जता रहा है। वियतनाम, फिलीपीन्स, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान के सागरी अधिकारों को विशेष अहमियत ना देते हुए चीन ने इस क्षेत्र का लष्करीकरण किया है। इसके अलावा, पिछले ही महीने में चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने अपने तटरक्षक बल को ‘साऊथ तथा ईस्ट चायना सी’ के क्षेत्र में बिना अनुमति प्रवेश करनेवाले विदेशी जहाज़ों पर गोलीबारी करने के अधिकार दिए हैं।

चीन ने तटरक्षक बल को दिए हुए ये अधिकार अन्तर्राष्ट्रीय आलोचना का मुद्दा बने हैं। हाल ही में भारत, अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच संपन्न हुई क्वाड की बैठक में भी, चीन की इन हरकतों की गंभीर दखल ली हुई दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.