म्यानमार में लष्करी हुकूमत ने की कार्रवाई में ५० से भी अधिक प्रदर्शनकारियों की मौत

नेप्यितौ – म्यानमार की लष्करी हुकूमत ने रविवार को लोकतंत्रवादी प्रदर्शनकारियों पर की क्रूर कार्रवाई में ५० से भी अधिक लोगों की मृत्यु हुई है। यांगून शहर, हलेंग थारिअर और थिंगान्ग्यून सान्पिआ इन इलाकों में यह कार्रवाई की गई होकर, कई लोग गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी सूत्रों ने दी। लष्करी जवानों ने मासूम प्रदर्शनकारियों को ताक में बैठकर और चुन-चुन कर मारा होने के फोटोग्राफ्स तथा वीडियो सोशल मीडिया में जारी हुए हैं। इस कार्रवाई की गूंजें दुनियाभर से सुनाईं दे रहीं होकर, लष्करी हुकूमत के खिलाफ सख्त निर्णय लेने की माँग तीव्र हुई है।

myanmar-protestorsपिछले महीने में म्यानमार के लष्कर ने बगावत करके लोकतंत्रवादी सरकार का तख्ता पलट दिया था। लष्कर की इस कार्रवाई के विरोध में म्यानमार की जनता ने व्यापक प्रदर्शन शुरू किए हैं। पिछले डेढ़ महीने से लष्करी हुकूमत प्रदर्शनों को कुचलने की कोशिश कर रही है, फिर भी उसमें अभी भी उन्हें सफलता प्राप्त नहीं हुई है। उल्टे लष्करी कार्रवाई के बाद प्रदर्शनों की धार अधिक ही तेज़ होती दिख रही है। म्यानमार की लष्करी हुकूमत को बगावत के लिए चीन ने सहायता की होने का शक है। इस कारण म्यानमार की जनता में चीन के विरोध में तीव्र असंतोष निर्माण हुआ होकर, चीन के हितसंबंधों को लक्ष्य किया जा रहा है।

रविवार को हलेंग थारिअर इलाके में स्थित कुछ चिनी कारखानों को आग लगाई गई। चीन के ‘ग्लोबल टाईम्स’ इस सरकारी अखबार ने दी खबर में, अब तक ३२ कारखानों पर हमले तथा आगजनी करके, लक्ष्य किया होने का दावा किया गया है। यह आग बुझाने के लिए आनेवाले अग्निशमन बल को प्रदर्शनकारियों ने रोक रखा। प्रदर्शनकारियों ने रोके हुए रास्ते खुले करने के उद्देश्य से लष्कर समेत सुरक्षायंत्रणाओं ने कार्रवाई शुरू की। इस समय लष्करी जवानों से प्रदर्शनकारियों पर गोलियाँ बरसाईं गईं। लष्कर की इस कार्रवाई में ३० से भी अधिक लोगों की मौत हुई होकर, कई लोग घायल हुए हैं।

इस कार्रवाई के साथ ही यांगून शहर के अन्य इलाकों में भी myanmar-protestorsलष्कर ने प्रदर्शनकारियों के विरोध में आक्रामक कार्रवाई की होने की बात सामने आई है। लष्कर की कार्रवाई में लगभग २० लोगों की मौत होने का दावा लोकतंत्रवादी गुटों द्वारा तथा सोशल मीडिया में किया गया है। यांगून और परिसर में की कार्रवाई के बाद लष्करी हुकूमत ने दो इलाकों में ‘मार्शल लॉ’ लागू करने का ऐलान किया है। रविवार की कार्रवाई यह पिछले डेढ़ महीने में हुई सबसे बड़ी और क्रूर कार्रवाई साबित हुई है, जिसमें लगभग ६० लोगों की मौत हुई है। कार्रवाई में १२५ से अधिक लोग घायल होने की जानकारी भी स्थानिक सूत्रों द्वारा दी गई।

रविवार को शुरू हुआ कार्रवाई का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा, ऐसा सामने आया है। सोमवार को म्यिंगयान शहर में की गई कार्रवाई में ५ प्रदर्शनकारियों की मौत होने की जानकारी दी गई है। इस कार्रवाई के बाद लष्कर ने चार इलाकों में ‘मार्शल लॉ’ लागू करने के आदेश दिए हैं।

इसी बीच, म्यानमार के लोकतंत्रवादी नेताओं ने लष्करी हुकूमत के खिलाफ जारी ये निदर्शन यानी ‘क्रांति’ है, ऐसा ऐलान किया होकर, जनता खुद के बचाव के लिए सभी साधनों का इस्तेमाल करके जंग जारी रखें, ऐसा आवाहन किया है। रविवार को म्यानमार में हुई कार्रवाई की तीव्र गूंजें सोशल मीडिया तथा अन्तर्राष्ट्रीय प्रसारमाध्यमों में सुनाई दीं होकर, यह घटना भयावह होने की प्रतिक्रिया दी गई है। उसी समय, संयुक्त राष्ट्र संगठन के साथ ही, अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय ने म्यानमार की लष्करी हुकूमत के खिलाफ अधिक सख्त कदम उठाने की ज़रूरत है, ऐसी माँग भी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.