सुलेमानी की हत्या को लेकर ईरान ने अमरीका को धमकाया

तेहरान – ‘दो वर्ष पहले अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने ईरान की कुदस्‌ फोर्सेस के प्रमुख कासेम सुलेमानी की हत्या की थी। यह एक तरह का आतंकी हमला ही है और इसके लिए अमरीका के वाईट हाऊस का मौजूदा प्रशासन भी ज़िम्मेदार है’, यह आरोप ईरान के विदेश मंत्रालय ने लगाया है।

३ जनवरी २०२० के दिन इराक की राजधानी बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहरी क्षेत्र में वाहन पर हुए ड्रोन हमले में सुलेमानी मारे गए थे। इस घटना को सोमवार को दो वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस अवसर पर ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी ने अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को गंभीर परिणामों की धमकी दी। सुलेमानी की हत्या करनेवाले ट्रम्प को सज़ा देने के बाद ही ईरान का बदला पूरा होगा, यह ऐलान ईरान के धार्मिक नेता आयातुल्ला खातामी ने किया।

साथ ही अमरिकी दूतावास की प्रतिकृति तैयार करके उसे आग लगाकर ईरान ने अमरीका को इशारा दिया। ईरान के विदेश मंत्रालय ने सुलेमानी की हत्या के लिए अमरीका का बायडेन प्रशासन भी ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाया। साथ ही इस आतंकी हरकत के लिए ज़िम्मेदार अमरीका को दोषी साबित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समूदाय ईरान की सहायता करे, यह आवाहन भी ईरान के विदेश मंत्रालय ने किया।

इसी बीच, सुलेमानी की हत्या के बाद इराक में स्थित सैन्य अड्डों पर हो रहे हमलों की संख्या बढ़ी है। शुरू में ईरान ने इन हमलों को अंजाम देने की ज़िम्मेदारी स्वीकारी थी। लेकिन, पिछले कुछ महीनों से इराक में स्थित ईरान से जुड़े आतंकी गुट अमरिकी सैनिक और सैन्य अड्डों को लक्ष्य कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.