लष्करी कार्रवाई का खौफ और प्रतिबंधों के जरिए ही ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोका जा सकता है – इस्रायल के विदेश मंत्री का फ्रान्स को आवाहन

lapid-macron-israel-iran-1पॅरिस/जेरूसलेम – लष्करी खौफ और सख्त प्रतिबंधों के सिवाय ईरान का परमाणु कार्यक्रम रोकना संभव नहीं है, ऐसा इस्रायल के विदेश मंत्री येर लॅपिड ने कहा है। फ्रान्स के दौरे पर होते समय इस्रायल के विदेश मंत्री ने फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युअल मॅक्रॉन से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने ईरान के परमाणु कार्यक्रम के संदर्भ में इस्रायल की भूमिका स्पष्ट शब्दों में रखी। अमरीका का बायडेन प्रशासन ईरान के साथ परमाणु समझौते पर चर्चा कर रहा है, ऐसे में इस्रायल के विदेश मंत्री ने फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष के साथ चल रही चर्चा के दौरान दी यह चेतावनी गौरतलब साबित होती है।

सोमवार से वियना में अमरीका, युरोपीय महासंघ और ईरान के बीच परमाणु समझौते पर चर्चा शुरू हुई। उससे पहले ही इस्रायल के विदेश मंत्री लॅपिड ने युरोप का दौरा करके ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरीस जॉन्सन और फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्यूअल मॅक्रॉन से मुलाकात की। अपने इस युरोप दौरे में इस्रायल के विदेश मंत्री ने ईरान विषयक भूमिका और युरोपीय देशों से होनेवालीं उम्मीदें ज़ाहिर कीं।

lapid-macron-israel-iran-2‘जिनमें आज़ादी के लिए लड़ने की इच्छा नहीं है, उन्हें वह कभी भी नहीं मिलेगी, यह सीख ब्रिटेन ने दुनिया को दी। आज भी यह सीख उतनी ही सार्थक साबित होती है। आतंकवाद और कट्टरपंथिय इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं। वे परमाणु अस्त्रों का निर्माण करने की तैयारी में होकर, इस्रायल उन्हें इन कोशिशों में सफल नहीं होने देगा’, ऐसा लॅपिड ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के साथ हुई मुलाकात में कहा था।

प्रधानमंत्री जॉन्सन ने भी, ईरान से होनेवाले ख़तरे के विरोध में ब्रिटेन का इस्रायल को पूरा समर्थन होने का ऐलान किया। साथ ही, ब्रिटेन की इस भूमिका का दूसरा अर्थ निकाला नहीं जा सकता, ऐसा प्रधानमंत्री जॉन्सन ने इस समय कहा। वहीं, फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने भी इस्रायल को आश्वस्त किया होने की बात, लॅपिड और मॅक्रॉन की चर्चा के दौरान वहाँ उपस्थित होने वाले इस्रायल के अधिकारी ने बताई।

ईरान के साथ चल रही राजनीतिक चर्चा में हालाँकि फ्रान्स सहभागी हुआ है, फिर भी ईरान को परमाणु-अस्त्र-सिद्ध बनने से रोकने के लिए अन्य विकल्पों का भी विचार हो सकता है, यह राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने इस्रायल के विदेश मंत्री के साथ हुई चर्चा में स्पष्ट किया।

इसी बीच, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन वियना में चल रही चर्चा में, ईरान पर प्रतिबंध कम करने की तैयारी में हैं, ऐसा रशियन अधिकारी ने घोषित किया है। बायडेन प्रशासन की इस भूमिका के कारण इस्रायल का अमरीका पर से विश्वास कम हुआ दिख रहा है। ऐसे समय ब्रिटेन और फ्रान्स ने इस्रायल के आवाहन को दिया प्रतिसाद अहम साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.