प्रार्थना स्थाल पर हौथी ने किए मिसाइल हमले में २२ की मौत

yemen-houthi-missile-attacks-1सना/रियाध – हौथी विद्रोहियों ने मारिब शहर में स्थित प्रार्थना स्थाल पर किए मिसाइल हमले में २२ लोग मारे गए हैं और मृतकों में महिलाओं और बच्चों का भी समावेश है। इस हमले से कुछ ही घंटे पहले हौथी विद्रोहियों ने मारिब के गवर्नर दफ्तर पर भी मिसाइल दागी थी। हौथी विद्रोहियों ने सौदी के खमिस मुशैत शहर पर भी ड्रोन और मिसाइल हमले करने का आरोप सौदी और यूएई लगा रहे हैं।

ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों ने येमन के र्इंधन से भरे मारिब प्रांत पर कब्ज़ा करने के लिए हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। येमन की हादी सरकार ने सोमवार के दिन जारी की हुई जानकारी के अनुसार हौथी विद्रोहियों ने रविवार देर समय मारिब शहर पर बैलेस्टिक मिसाइल दागी। यहां के प्रार्थना स्थाल एवं शिक्षा संस्था की इमारत से यह मिसाइल टकराए। इस दौरान २२ लोग मारे गए और १९ घायल होने का बयान हादी सरकार ने किया है।

हौथी विद्रोही आम नागरिकों की हत्या कर रहे हैं, यह आरोप येमन के सूचनामंत्री मोहम्मद अल-इरयानी ने लगाया। हौथी विद्रोहियों ने इन आरोपों पर प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है। लेकिन, हौथी विद्रोहियों ने बीते हफ्ते भी अल-जावबा स्थित स्थानीय नेता के घर पर मिसाइल दागी थी। इस हमले में १३ लोग मारे गए थे और इन मृतकों में बच्चों का भी समावेश था।

मारिब शहर को घेरने का दावा हौथी विद्रोहियों ने कुछ दिन पहले किया था। साथ ही आनेवाले दिनों में हौथी विद्रोही मारिब पर हमले तीव्र करेंगे, यह धमकी भी दे रहे हैं। हौथी विद्रोहियों ने मारिब प्रांत के गवर्नर के घर पर भी हमला किया था। मारिब हौथी के हाथों में ना जाने देने के लिए सौदी और अरब मित्रदेशों ने हौथी के ठिकानों पर हवाई हमले तेज़ किए हैं। ११ अक्तुबर से शुरू हुई इस कार्रवाई के दौरान २,२०० से अधिक हौथी विद्रोहियों को ढ़ेर करने का दावा सौदी अरब कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.