पूर्व चीन के नौसैनिक अड्डे के करीब ‘यूएफओ’ देखे जाने का चीनी अखबार का दावा

बीजिंग – पूर्व चीन के शान्डौन्ग प्रांत में नौसैनिक अड्डे के करीब एक अज्ञात उड़न तश्करी (यूएफओ) देखे जाने का दावा एक चीनी अखबार ने किया है। जिआंगगेझुआंग नौसैनिक अड्डे के करीब रिज़ाओ क्षेत्र में ‘यूएफओ’ देखा गया है और जल्द ही इसे गिराया जाएगा, ऐसा वृत्त सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाईम्स’ ने दिया है। साथ ही साल २०२२ में दस से अधोक बार अमरीका के ‘स्पाय बलून्स’ चीन की सीमा में देखे गए थे, यह आरोप भी चीन ने लगाया है।

अमरीका ने कुछ दिन पहले अपनी सीमा में चीन के ‘स्पाय बलून’ को मिसाइल दागकर नष्ट किया था। इससे दोनों देशों के बीच काफी तनाव निर्माण हुआ है और चीन लगातार अमरीका को चेतावनी दे रहा है। चीनी स्पाय बलून के इस मामले के बाद अमरीका में तीन ‘यूएचएओ’‍ (अनआइडेंटिपाईड् हाय-अल्टिट्यूड ऑब्जेक्ट’ के मामले सामने आए हैं। इसको लेकर भी चीन को आशंका से देखा गया है।

इसी पृष्ठभूमि पर चीन अपनी सीमा में ‘यूएफओ’ देखे जाने का दावा करके ध्यान बांटने की कोशिश कर रहा है। चीनी अखबार ने अपने वृत्त में ‘यूएफओ’ को नष्ट करने की तैयारी पूरी होने की बात कही है। लेकिन, इसके बाद कई घंटे होने के बावजूद किसी भी तरह का अपडेट नहीं आया है।

इसी बीच दूसरी ओर अमरीका ने साल २०२२ में चीनी सीमा में कई ‘हाय अल्टिट्यूड बलून्स’ भेजकर जासूसी की, ऐसा आरोप भी चीन ने लगाया है। चीनी विदेश विभाग के प्रवक्ता वैंग वेन्बिन ने यह जानकारी प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.