यूरोपियन महासंघ को स्वतंत्र सेना की आवश्यकता है – इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी का दावा

रोम/ब्रुसेल्स – ‘वैश्विक स्तर पर शांति स्थापित करने वाले गुट का स्थान यूरोपिय महासंघ को प्राप्त करना है तो इसके लिए स्वतंत्र यूरोपियन सेना की आवश्यकता है। यूरोपि महासंघ को प्रभावी विदेशनीति अपनानी है तो इसके लिए यही स्वतंत्र सेना बड़ी अहम शर्त रहेगी’, इन शब्दों में इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी ने स्वतंत्र यूरोपियन सेना के प्रस्ताव का समर्थन किया। इससे पहले यूरोपिय महासंघ के शीर्ष देश जर्मनी और फ्रान्स ने यूरोपियन सेना की संकल्पना पेश की थी। इसके बाद अब इटली ने भी इसका समर्थन करने की बात तजानी के इस बयान से सामने आ रही है।

यूरोपियन महासंघ को स्वतंत्र सेना की आवश्यकता है - इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी का दावापिछले दशक से यूरोप में स्वतंत्र सेना के मुद्दे पर फिर से चर्चा शुरू हुई है। ब्रेक्जिट की पृष्ठभूमि पर जर्मनी की पूर्व चान्सरल एंजेला मर्केल ने इस मुद्दे पर बयान किए थे। इसके बाद फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने भी स्वतंत्र सेना की कल्पना पर जोर दिया था। जर्मनी और फ्रान्स ने द्विपक्षीय स्तर पर कुछ समझौते करके स्वतंत्र यूरोपिय सेना के लिए आवश्यक गतिविधियां शुरू करने की बात भी देखी गई थी।

लेकिन, अमेरिका, ब्रिटेन और नाटो ने स्वतंत्र यूरोपिय सेना की योजना का लगातार विरोध किया था। यूरोपियन महासंघ को स्वतंत्र सेना की आवश्यकता है - इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो तजानी का दावानाटो सदस्यों में यूरोपिय देशों का रहा समावेश दिखाकर यूरोप को स्वतंत्र सेना की आवश्यकता नहीं है, ऐसे दावे उन्होंने किए थे। कुछ यूरोपिय देशों ने महासंघ के हाथों में स्वतंत्र सेना के लिए आवश्यक क्षमता न होने के दावे भी किए थे। इस पृष्ठभूमि पर इटली के विदेश मंत्री ने यूरोपिय सेना से संबंधित किया बयान सामने आना ध्यान आकर्षित करता है।

‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिलहाल अमेरिका, चीन, भारत, रशिया जैसे ताकतवर देश खाड़ी से इंडो-पैसिफिक तक के क्षेत्र में अहम भूमिका नीभा रहे हैं। ऐसे दौर में इटालियन, जर्मन, फ्रेंच या स्लोवेनियन नागरिकों की सुरक्षा का ध्यान यूरोपिय महासंघ की यंत्रणा को ही रखना होगा और इसके लिए स्वतंत्र सेना की आवश्यकता हैं’, ऐसा दावा इटली के विदेश मंत्री ने एक साक्षात्कार के दौरान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.